Virat kohli breaks Sachin Tendulkar record (2023): जल्द ही कई रिकॉर्ड तोड़ सकते है विराट

Virat kohli breaks Sachin Tendulkar record: 2023 वनडे वर्ल्ड कप में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन किया. गुरुवार (19 अक्टूबर) को भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ 7 विकेट से मैच जीत लिया। इस विश्व कप में यह भारत की लगातार चौथी जीत है। इस मैच में Virat Kohli ने 97 गेंदों का खेल कर 103 की नोट आउट पारी खेली. उन्होंने चार छक्के और छह चौके लगाए. उनका स्ट्राइक रेट 106.18 रहा. शुबमन गिल ने 55 गेंदों पर 53 रन बनाए तो वहीं रोहित ने 40 गेंदों पर 48 रन बनाए. इस पारी के बाद कोहली और रोहित ने कई रिकॉर्ड बनाए।

इंडियन टीम के टॉप प्लेयर विराट कोहली ने पुणे के एमसीए स्टेडियम में रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया. वर्ल्ड कप 2023 के 17वें मैच में बांग्लादेश के खिलाफ किंग कोहली ने वर्ल्ड रिकॉर्ड 77 रन बनाए. हम आपको बता दें कि विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 26,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस मामले में महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया. आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक सचिन तेंदुलकर के अलावा केवल दो खिलाड़ी ही 26,000 रन का आंकड़ा पार कर पाए हैं। अगर कोहली आज ऐसा करने में सफल हो जाते हैं, तो वह इस सूची में दूसरे और कुल मिलाकर चौथे भारतीय खिलाड़ी होंगे।

Virat kohli breaks Sachin Tendulkar record

Virat kohli breaks Sachin Tendulkar record: और कितने रिकॉर्ड तोड़ेंगे विराट 

अपने वनडे करियर का 48वां शतक लगाकर विराट कोहली वनडे में सर्वाधिक स्कोर के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड के करीब पहुंचने में कामयाब हो गए हैं. Tendulkar ने अपने करियर में कुल 49 वनडे शतक बनाए हैं. कोहली अब दो शतक लगाते ही सचिन तेंदुलकर के इस विश्व रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। हालांकि कोहली इस रिकॉर्ड को तोड़ने से अभी भी दो शतक दूर हैं, लेकिन उन्होंने एक खास रिकॉर्ड जरूर तोड़ दिया है.

दरअसल, विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ 103 रनों की शानदार पारी खेली, अपनी पारी के दौरान कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 26,000 रन भी बनाए. कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 26,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इस तरह कोहली ने कई दिग्गजों को हराया. सचिन तेंदुलकर ने अपनी 600वीं अंतर्राष्ट्रीय पारी में 26,000 रन बनाए। वहीं, कोहली ने महज 567 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की। इसकी बदौलत विराट कोहली सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब रहे.

Virat kohli breaks Sachin Tendulkar record: अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे तेज 26,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज

  • 567 पारियां – विराट कोहली*
  • 600 पारियाँ – सचिन तेंदुलकर
  • 624 पारी – रिकी पोंटिंग
  • 625 पारी – कुमार संगकारा

वहीं, कोहली ने विश्व कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए अपना पहला शतक लगाया। कोहली को उनके शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। कोहली ने विश्व कप में अपना तीसरा शतक पूरा किया. उन्होंने आठ वर्षों में अपने पहले टूर्नामेंट में 100 अंक बनाए। विराट का आखिरी शतक 2015 में एडिलेड स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ आया था। उन्होंने 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ एक गोल किया था।

Virat kohli breaks Sachin Tendulkar record: कोहली ने धवन से की शतक लगाने में बराबरी 

इस मैच में विराट ने शतक लगाकर भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन की बराबरी कर ली. वह वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गए. रोहित शर्मा अब सात शतकों से खेल में शीर्ष पर हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम छह शतक हैं जबकि पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम चार शतक हैं. अब शिखर धवन और विराट तीन-तीन शतकों के साथ इस मुकाम पर चौथे रैंक पर हैं।

Virat kohli breaks Sachin Tendulkar record: कोहली ने पुणे में बनाए 500 रन

विराट कोहली ने पुणे में वनडे मैच में 500 रन पूरे किए. वह भारत में नंबर 1 रन बनाने वाले खिलाड़ी हुआ करते थे और अब वह नंबर 2 भी हैं। कोहली ने विशाखापत्तनम में 587 रन बनाए और वर्तमान में पुणे में उनके नाम 551 रन हैं। सचिन तेंदुलकर ने बेंगलुरु के लिए 534 और ग्वालियर के लिए 529 रन बनाए. कोलकाता के लिए तेंदुलकर के नाम 496 रन हैं.

Virat kohli breaks Sachin Tendulkar record: विश्व कप में तीसरी बार 50 या उससे अधिक रन बनाए विराट ने 

विराट कोहली ने इस वर्ल्ड कप में तीसरी बार 50+ रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में उन्होंने 85 पारियां खेलीं. इसके बाद उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 55 रन बनाए। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ वह सिर्फ 16 रन ही बना सके.

Read More:

Saindhav Movie Release Date (2024): 

Khatron Ke Khiladi season 13 Winner 2023:

1 thought on “Virat kohli breaks Sachin Tendulkar record (2023): जल्द ही कई रिकॉर्ड तोड़ सकते है विराट”

Leave a Comment