Sunil Chhetri Biography in Hindi (2023): जाने भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के बारे में

Sunil Chhetri Biography in Hindi: भारत के सिकंदराबाद में जन्मे सुनील छेत्री ने जूनियर और सीनियर दोनों स्तरों पर भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए खेला और अब भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान हैं। 2008 में, उन्होंने कंबोडिया के खिलाफ दो गोल किए और उस समय से सुर्खियों में आ गए। सुनील छेत्री की निजी जिंदगी के बारे में बहुत से लोग जानना चाहते हैं और आज कल सुनील की स्पीच और क्लिप्स सोशल मीडिया पर वायरल और खूब शेयर की जाती है . तो चलिए इस पोस्ट में हम  Sunil Chhetri Biography in Hindi जानेंगे. 

Sunil Chhetri Biography in Hindi
( Image credit: Top10fact )

सुनील छेत्री के बारे में (Sunil Chhetri Biography in Hindi)

नाम:   

सुनील छेत्री  

जन्म:  

3 अगस्त 1984

जन्म स्थल:   

सिकंदराबाद, भारत  

राष्ट्रीयता:  

भारतीय

जातीयता:   

भारतीय, नेपाली  

धर्म:  

हिंदू

राशि:  

सिंह

लंबाई:

5 फुट 7 इंच  

वजन:

64 किलो  

आंखों का रंग:

गहरा भूरा  

बालों का रंग:  

काला

निवास स्थान:   

सिकंदराबाद, भारत  

स्कूल:

बहाई स्कूल, गंगटोक, सिक्किम

कॉलेज   

आसुतोष कॉलेज, कोलकाता  

शिक्षा योग्यता :

ज्ञात नहीं  

पेशा:    

भारतीय फुटबॉलर  

कोच:   

सुब्रोतो भट्टाचार्य  

नेट वर्थ:

$ 1 मिलियन

सुनील छेत्री का प्रारंभिक जीवन (Sunil Chhetri Biography in Hindi)

सुनील छेत्री का जन्म 3 अगस्त 1984 को सिकंदराबाद में एक नेपाली परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम श्री के.बी. छेत्री है और वह भारतीय सेना की गोरखा रेजिमेंट के बहुत बहादुर सैनिक थे। इसके अलावा उनकी मां घर का कामकाज भी संभालती हैं। सुनील छेत्री की बहन का नाम वंदना छेत्री है।

सुनील छेत्री के पिता भारतीय सेना की गोरखा रेजिमेंट में काम करते थे। इस कारण उनका कई बार इधर से उधर ट्रांसफर किया गया, जिससे सुनील छेत्री को भारत के अलग-अलग राज्यों में अपनी पढ़ाई जारी रखने का मौका मिला।

सुनील छेत्री ने गंगटोक के बहाई स्कूल, दार्जिलिंग के बेथनी और आरसीएस, कलकत्ता के लोयोला स्कूल और नई दिल्ली के आर्मी पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की। सुनील छेत्री ने 2001 में 17 साल की उम्र में दिल्ली में फुटबॉल खेलना शुरू किया था। एक तरह से आप कह सकते हैं कि सुनील छेत्री ने 17 साल की उम्र में फुटबॉल में अपना इंटरेस्ट दिखाना सीखना शुरू कर दिए थे।

सुनील छेत्री की शिक्षा (Sunil Chhetri Biography in Hindi)

 सुनील छेत्री की ट्रेनिंग अलग-अलग जगहों पर हुई. अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए उन्होंने आशुतोष कॉलेज में दाखिला लिया। हालाँकि, प्राप्त जानकारी के अनुसार, वह अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए क्योंकि उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने से पहले ही भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम में शामिल कर लिया गया था।

हमें उनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई क्योंकि उन्होंने कभी भी अपनी शैक्षिक पृष्ठभूमि के बारे में ज्यादा बात नहीं की। इसलिए हम आपको उनकी शिक्षा के बारे में कुछ नहीं बता सकते.

फुटबॉल देखने के लिए सुनील छेत्री का बुलावा (Sunil Chhetri Biography in Hindi)

सुनील छेत्री, जो फुटबॉल के प्रति भारतीय लोगों के मोहभंग से बहुत दुखी थे, सुनील ने एक बार भारतीयों को फुटबॉल मैच देखने के लिए प्रोत्साहित किया था। दरअसल, ताइपे में भारत और चीन के बीच मैच में सुनील छेत्री ने हैट्रिक बनाई और भारत ने 5-0 से जीत हासिल की, लेकिन उस मैच में दर्शकों की संख्या 2000 से कम थी और मैच स्थगित कर दिया गया था। दोनों टीमों के खिलाड़ी बेहद निराश थे.

अगला मैच था भारत-केन्या का. खेल से पहले, सुनील छेत्री ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने निम्नलिखित संदेश दिया: आप हमें गाली दे सकते हैं और हमारी आलोचना कर सकते हैं, लेकिन कम से कम आएं और खेल देखें। सुनील छेत्री के अनुरोध को विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ियों ने भी आगे बढाया  और मैच शुरू होते ही स्टेडियम में भारी लोगो की भीड़ उमड़ पड़ी।

सुनील छेत्री नेट वर्थ (Sunil Chhetri Biography in Hindi)

भारतीय फुटबॉल टीम में शामिल होने के बाद सुनील छेत्री ने अपने शानदार प्रदर्शन से कम समय में काफी दौलत कमाई। इसका मुख्य कारण फुटबॉल में उनकी उपलब्धियां हैं. अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्हें कई पुरस्कार मिले और कई रिकॉर्ड भी दर्ज हुए। उपलब्ध जानकारी के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी सुनील छेत्री के पास वर्तमान में 1 मिलियन डॉलर की संपत्ति है।

अगर हम भारतीय रुपयों पर गौर करें तो यह लगभग 7500000 रुपये है। हालाँकि, कुछ लोग यह भी कहते हैं कि अगर सुनील छेत्री भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते तो आज उनकी कुल संपत्ति अरबों में होती क्योंकि हमारे देश में फुटबॉल को क्रिकेट जितना महत्व नहीं दिया जाता है।

सुनील छेत्री का फुटबॉल करियर (Sunil Chhetri Biography in Hindi)

Sunil Chhetri Biography in Hindi
( Image credit: Mint )

सुनील छेत्री ने 17 साल की उम्र में फुटबॉल खेलना शुरू कर दिए थे। हालांकि वह उस समय डॉमेस्टिक स्तर पर फुटबॉल खेल रहे थे। उन्होंने डेरी सिटी फुटबॉल क्लब के साथ डॉमेस्टिक स्तर पर फुटबॉल खेलना शुरू किया। उन्होंने अन्य टीमों के लिए भी फुटबॉल खेला।

सुनील छेत्री अपनी लाजवाब परफॉर्मेंस से दर्शकों का ध्यान खींचते रहे और लगातार आगे बढ़ते रहे। इसलिए 2002 में सुनील छेत्री को कोलकाता के फुटबॉल क्लब मोहन बागान फुटबॉल क्लब के लिए खेलने का मौका मिला।

फुटबॉल खेलते समय, वह 2005 में भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम में शामिल हो गए और 12 जून 2005 को भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए खेलते हुए पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला गोल किया। उन्होंने उस वर्ष जेसीटी फुटबॉल क्लब के लिए भी खेला।

उन्होंने इस फुटबॉल क्लब में तीन साल तक खेला। बाद में उन्होंने बैंगलोर फुटबॉल क्लब, मुंबई सिटी फुटबॉल क्लब और ईस्ट बंगाल फुटबॉल क्लब जैसी टीमों के लिए खेला। वर्तमान में सुनील छेत्री कप्तान है इंडियन फुटबॉल टीम के।

सुनील छेत्री की पत्नी (Sunil Chhetri Biography in Hindi)

सुनील छेत्री की शादी उनके कोच सुब्रताउ भट्टाचार्य की बेटी से हुई है, जिनका नाम सोनम है। सोनम ने स्कॉटलैंड के एक विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में डिग्री प्राप्त की। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह कोलकाता लौट आईं जहां उन्होंने साल्ट लेक इलाके में दो होटल खोले और वर्तमान में होटल व्यवसाय से जुड़ी हैं। सुनील छेत्री और सोनम भट्टाचार्य की शादी 4 दिसंबर 2017 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में हुई थी।

सुनील छेत्री को प्राप्त अवार्ड (Sunil Chhetri Biography in Hindi)

Sunil Chhetri Biography in Hindi
( Image Credit: Twitter )

अखिल इंडियन फुटबॉल खिलाड़ी ऑफ़ द ईयर:

2007, 2011, 2013, 2014, 2017 और 2018–19  

हीरो ऑफ द इंडियन सुपर लीग:   

2017-2018

अर्जुन अवार्ड ( फुटबॉल ):

2012

पद्म श्री अवार्ड:   

2019

वर्तमान में दुनिया में सबसे ज्यादा गोल करने वाले एक्टिव खिलाड़ी (Sunil Chhetri Biography in Hindi)

वैसे तो हम सभी जानते हैं कि सुनील छेत्री एक मशहूर भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने करियर से काफी लोकप्रियता हासिल की है. इसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत है जो उन्हें खास बनाती है। सुनील छेत्री दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद दुनिया के दूसरे सक्रिय खिलाड़ी हैं और सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में वह दुनिया में दूसरे स्थान पर हैं। इसने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जगह बनाई है।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक लियोन मेसी को पछाड़कर सुनील छेत्री दुनिया के दूसरे सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी बन गए। सुनील छेत्री ने अपने करियर में अब तक कुल 80 गोल किए हैं और इसलिए उन्हें न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

FAQ

कौन हैं सुनील छेत्री?

वह एक भारतीय पेशेवर फुटबॉलर हैं और वर्तमान में भारतीय कबड्डी फुटबॉल टीम के कप्तान हैं।

अब तक सुनील छेत्री ने ही गोल किए हैं.

उन्होंने अब तक 80 गोल किये हैं. (Appearances 125)

सुनील छेत्री का जन्म कब हुआ था?

3 अगस्त, 1984 (सिकंदराबाद, भारत)।

सुनील छेत्री की कीमत कितनी है?

2022 में $1 मिलियन

Read More:

Neeraj Chopra Wins Gold on Asian Games (2023)

Ranbir Kapoor Mahadev Online Book App ED Summon

2 thoughts on “Sunil Chhetri Biography in Hindi (2023): जाने भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के बारे में”

Leave a Comment