Shubman Gill Biography in Hindi 2023: जानिए शुभमन गिल की क्रिकेट का करियर, परिवार और गर्लफ्रेंड के बारे में

Shubman Gill Biography in Hindi: शुभमन गिल टीम इंडिया के लिए उभरते हुए  खिलाड़ी हैं. Shubman Gill ने 2018 में अपने करियर की पहली  पारी टीम इंडिया से खेली. शुभमन को 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने का मौका मिला।

उन्हें 2018 में आईपीएल में भी शामिल किया गया था। देश के जाने-माने खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने एक बयान में कहा कि शुभमन नई ऊंचाइयों पर पहुंचने वाले देश के अगले बड़े स्टार हैं। .

पाकिस्तान को हराकर टीम इंडिया मौजूदा अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है। इसका कारण शुभमान गिल द्वारा महज 94 गेंदों में बनाया गया शानदार शतक (102) और ईशान पोरेल की 4 विकेट की शानदार गेंदबाजी थी. शुभमन गिल ने इस शतकीय पारी में सात शानदार चौके लगाए और 108.51 की औसत से नाबाद रहे।

उनकी प्रतिभा ने उन्हें भारतीय जनता के बीच उच्च स्थान दिलाई। कुछ लोग उन्हें भविष्य का वीरेंद्र सहवाग कहते थे क्योंकि उनके खेलने की शैली आक्रामक मानी जाती थी। इस पोस्ट में हम Shubman gill biography in hindi जानेगे. 

Shubman Gill Biography in Hindi
( By Times of india )

 

शुभमन का बायोग्राफी (Shubman Gill Biography in Hindi)

पूरा नाम 

शुभमन गिल

जन्म स्थान एवं तारीख

फाजिल्का, पंजाब भारत, 8 सितम्बर सन् 1999

बल्लेबाजी

दाएं हाथ से, ओपनर

पेशा

क्रिकेट, भारतीय U-19 टीम उपकप्तान

पसंदीदा खिलाड़ी

विराट कोहली

पसंद

यात्रा करना, खेलना

वजन

62 किलोग्राम

आयु

18 वर्ष

ऊंचाई

5’9’’ फीट

पिता का नाम

लखविंदर गिल

IPL Debut टीम 

KKR

शुभमन गिल का जन्म और शिक्षा (Shubman Gill Biography in Hindi)

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फाजिल्का जिले में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा पंजाब में ही पूरी की और मोहाली के मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से पढ़ाई की।

शुभमन गिल परिवार

Shubman Gill Biography in Hindi
( By Navbharat times)

उनके पिता का नाम लखविंदर गिल है और वह पंजाब के एक किसान हैं। कहा जाता है कि शुभमन की सफलता में उनके पिता और बहन का बहुत बड़ा योगदान है. जब वह गलत और आसान तरीके से आउट हो जाते थे  तो उसकी बहन हमेशा उसका मजाक उड़ाती थी क्योंकि फिर गिल के  पिता उन्हें समझाते लगते थे इस किस तरह खेलना है।

वे अक्सर कहते थे कि शुभमन को शांति से खेलना चाहिए और अगर वह हर गेंद पर छक्का मारने की कोशिश करते हैं तो शुरुआती विकेट खोने का जोखिम रहता है। इसलिए आपको केवल सही गेंद से ही शॉट लगाना चाहिए.

शुभमन गिल करियर की शुरुआत (Shubman Gill Biography in Hindi)

जब शुभमन गिल 8 साल के थे, तब उनके पिता उन्हें मोहाली ले गए। वहां उन्होंने एक घर किराए पर लिया जिसके सामने पीसीए क्रिकेट मैदान था। शुभमन पास के एक क्रिकेट संस्थान में शामिल हो गए। यहीं से उन्होंने अपनी प्रतिभा को निखारना शुरू किया।

पंजाब में खेलना शुरू किया  (Shubman Gill Biography in Hindi)

उनके बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्हें पंजाब अंडर-16 टीम में चुना गया, जिसके बाद उन्हें पंजाब अंडर-19 टीम के लिए खेलने का मौका भी मिला। यहां से उन्हें हरभजन सिंह जैसे महान खिलाड़ियों से सीखने का मौका भी मिला।

लिस्ट A करियर और फर्स्ट क्लास करियर (Shubman Gill Biography in Hindi)

शुभमन की ए-लिस्ट प्रतियोगिता की शुरुआत अच्छी नहीं रही. यह उनका पहला ए-लिस्ट मैच था। वह सिर्फ 11 रन के बाद आउट हो गए और खेल का संचालन हरभजन सिंह ने किया। यह मैच विजय हरारे कप का मैच था और दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला में खेला गया था और पंजाब ने छह विकेट से जीत हासिल की थी।

शुभमन ने अमृतसर में बंगाल के खिलाफ फर्स्ट क्लास करियर से शरुआत  किया और 17 नवंबर 2017 को पंजाब के लिए फर्स्ट क्लास मैच खेला। उन्होंने उस रणजी ट्रॉफी मैच में एक बेहतरीन पारी खेली और 63 रन बनाए। यहाँ तक शुभमन ने 61.25 के औसत स्कोर के साथ केवल दो गेम खेले थे।

शुभमन गिल U19 विश्व कप करियर (Shubman Gill Biography in Hindi)

शुभमन गिल को भारत की अंडर-19 टीम का उप-कप्तान बनाया गया, उन्होंने चार मैचों में 50 से अधिक रन बनाकर अपना कर्तव्य पूरा किया। हमें गर्व है कि भारतीय U19 टीम ने अपने सभी मैच जीते हैं। अखिल भारतीय युवा चयन समिति द्वारा उनके चयन का निर्णय कई मायनों में सही साबित हुआ।

3 फरवरी 2018 को फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंडर-19 सीरीज के पहले मैच में उन्होंने 116 की स्ट्राइक रेट से 63 रन बनाए. और भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. इन रिकॉर्ड्स के साथ भारतीय अंडर-19 टीम को सबसे मजबूत दावेदार माना जाने लगा. इसके बाद उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 152 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 90 रन बनाए, जो एक बहुत बड़ा स्कोर था, जबकि बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 86 रनों की शानदार पारी खेली, जिससे भारत को सेमीफाइनल में जगह मिल गई। 

इसके बाद जबरदस्त बल्लेबाजी के कारण पाकिस्तान को करारी हार का सामना करना पड़ा और जवाब में पाकिस्तान 69 रन ही बना सका। हालाँकि, लक्ष्य के लिए 273 रन टारगेट था। हालाँकि,  राहुल द्रविड़ ने उन्हें क्रिकेट की कुछ तकनीक भी सिखाई।

शुभमन गिल की गर्लफ्रेंड (Shubman Gill Biography in Hindi)

Shubman Gill Biography in Hindi
( By Cricreads )

पिछले कुछ समय से खबरें आ रही हैं कि शुभमन सारा को डेट कर रहे हैं। लेकिन सारा कौन है जिसे शुभमन गिल डेट कर रहे हैं? इसकी अभी पुष्टि नहीं हुई है. दरअसल क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बेटी का नाम भी सारा है और शेख अली खान की बेटी सारा अली खान भी एक एक्ट्रेस हैं. हालाँकि, हाल ही में शुभमन गिल और सारा अली खान को सोशल मीडिया पर फॉलो नहीं किया गया है।

ऐसे में खबर है कि सारा अली खान और शुभमन गिल डेट कर रहे हैं. लेकिन अब दोनों के अलग होने की खबर आ गयी है. सारा अली खान आईपीएल 2023 का फाइनल देखने के लिए एक्टर विक्की कौशल के साथ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गयी थी।

वहीं चेन्नई सुपर किंग्स की जीत के बाद उन्हें विक्की कौशल के साथ जश्न मनाते हुए भी देखा गया था. इसके बाद सारा अली खान को सोशल मीडिया पर शुभमन गिल के फैन्स ने खूब ट्रोल किया। उनके फैंस के मुताबिक, शुभमन गिल जल्दी चले गए क्योंकि सारा अली खान मैच देखने आई थीं. इसमें यह भी कहा गया है: “सारा दीदी बेवफा निकली…”

शुभमन गिल पुरस्कार और उपलब्धियाँ (Shubman Gill Biography in Hindi)

  • शुभमन गिल U19 टीम में तीसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं, हालांकि विराट कोहली अभी भी नंबर एक पर हैं, कोहली ने 2008 में सिर्फ 73 गेंदों पर शतक बनाया था। गिल ने जहां 93 गेंदों पर शतक बनाया था, वहीं ऋषभ पंत ने सिर्फ 83 गेंदों पर शतक बनाया था। .
  • 2014 में पंजाब में जिला स्तरीय प्रतियोगिता में अंडर-16 टीम के लिए निर्मल सिंह के साथ बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 587 रन बनाए. उन्होंने 351 रन बनाए.
  • शुभमन ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता विजय मर्चेंट ट्रॉफी में पंजाब अंडर-16 टीम के लिए दो शतक भी बनाए। सबसे खास बात यह है कि यह उनका पहला गेम था जिसमें उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर पंजाब की टीम में अपनी जगह बनाई.
  • इसके अलावा, उन्हें लगातार दो वर्षों तक “सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी” पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो 2013-14 और 2014-15 में प्रदान किया गया था। बीसीसीआई द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में उन्हें अपने आदर्श विराट कोहली से मिलने का मौका मिला.

FAQs

क्रिकेटर शुभमन गिल का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

क्रिकेटर शुभमनगीर का जन्म 8 सितंबर 1999 को फाजिल्का पंजाब में हुआ था.

क्रिकेटर शुभमन गिल क्या करना पसंद करते हैं?

क्रिकेटर शुभमन गिल को यात्रा करना और खेलना बहुत पसंद है।

क्रिकेटर शुभमन गिल आईपीएल में किस टीम के लिए खेलते थे?

क्रिकेटर शुभमन गिल ने केकेआर टीम के लिए आईपीएल खेला।

क्या क्रिकेटर शुभमन गिल शादीशुदा हैं?

नहीं, वह शादीशुदा नहीं है.

क्रिकेटर शुभमन गिल ने कितने शतक बनाये?

क्रिकेट में शुभमन गिल के नाम सात शतक और 15 अर्धशतक हैं.

Read More:

Krrish 4 Movie release date (2024)

Netflix’s JUSTICE LEAGUE 2 Snyderverse Restored Movie Release Date

5 thoughts on “Shubman Gill Biography in Hindi 2023: जानिए शुभमन गिल की क्रिकेट का करियर, परिवार और गर्लफ्रेंड के बारे में”

Leave a Comment