Pranjali Awasthi News In Hindi (2023): प्रांजली ने 16 की उम्र में बनायी 100 करोड़ रुपये की कंपनी

Pranjali Awasthi News In Hindi: जिस उम्र में बच्चे अपना समय क्रिकेट, फुटबॉल खेलने और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करने में बिताते हैं, उस उम्र में प्रांजली अवस्थी ने 100 करोड़ रुपये की कंपनी की स्थापना की। 16 साल की उम्र में प्रांजलि अवस्थी 10 लोगों को रोजगार देती हैं और 100 करोड़ रुपये की कंपनी चलाती हैं। 

आपको शायद इसका एहसास न हो, लेकिन ये 100 फीसदी सच है. प्रांजली अवस्थी एआई स्टार्टअप Delv.AI की संस्थापक हैं। भारत की इस बेटी को देखकर अमेरिकी भी हैरान हैं. जिस उम्र में बच्चे आमतौर पर सीखना शुरू करते हैं वह 11 से 12 साल के बीच होती है। जब आप अपने करियर के बारे में सोच रहे हैं, प्रांजलि एक एआई स्टार्टअप की देखभाल कर रही हैं।

Pranjali Awasthi News In Hindi

Pranjali Awasthi News In Hindi: आखिर कौन हैं परांजलि अवस्थी?

16 साल की प्रांजली अवस्थी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप Delv.AI की संस्थापक हैं। उन्होंने अपने स्टार्टअप से टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया। जहां लोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को व्यवसायों के लिए खतरा मानकर डरते हैं, वहीं प्रांजरी ने 100 करोड़ रुपये के टर्नओवर वाली कंपनी शुरू करने के लिए उसी एआई की शक्ति का उपयोग किया है। उन्होंने Delv.AI नामक कंपनी की स्थापना की, जो आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस से संबंधित है। 

अमेरिका में मियामी टेक वीक कार्यक्रम में मौजूद परांजलि ने इस बारे में खुलकर बात की। परांजरी ने जनवरी 2022 में कंपनी की स्थापना की। परांजरी ने न केवल कंपनी की स्थापना की बल्कि 3.7 करोड़ रुपये की फंडिंग भी जुटाई। \

उनकी कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डेटा प्रोसेसिंग को आसान बनाती है। उनकी कंपनी केवल डेटा प्रोसेसिंग करके इसे आसान बनाती है। जैसे-जैसे हम आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस के समय में प्रवेश कर रहे हैं, हमें उनकी कंपनी के भविष्य से बहुत उम्मीदें हो सकती हैं।

Pranjali Awasthi News In Hindi: 7 साल की उम्र में प्रांजलि अपने पिता से कंप्यूटर चलाना सीखा

प्रांजलि को बचपन से ही कंप्यूटर पसंद था। पिताजी एक इंजीनियर हैं, जिससे उन्हें कंप्यूटर सीखने में बहुत मदद मिली। जब वह सात साल की थीं, तब उनके पिता ने उन्हें कंप्यूटर सिखाया। उन्होंने 11 साल की उम्र में प्रोग्रामिंग सीखना शुरू कर दिया था। 

कंप्यूटर विज्ञान उनका पसंदीदा विषय था। उनकी दिलचस्पी तब बढ़ी जब प्रांजलि का परिवार अमेरिका चला गया। जब प्रांजली 11 साल की थीं तो पूरा परिवार फ्लोरिडा चला गया। 13 साल की उम्र में, प्रांजलि ने फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में इंटर्नशिप पूरी की।

Pranjali Awasthi News In Hindi: प्रांजलि एक स्टार्टअप से जुडी और सीखी काम 

पर्नजारी को लुसी गुओ और डेव फोंटेनोट की स्टार्टअप कंपनी में इंटर्नशिप करने का अवसर मिला। Delv.AI का विचार उन्हें मशीन लर्निंग प्रोजेक्ट पर काम करते समय आया। दरअसल, उन्होंने अपनी इंटर्नशिप के दौरान डेटा पर काफी रिसर्च की। 

उनका मानना ​​था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके इसे आसानी से पूरा किया जा सकता है। और इसी आइडिया के साथ उन्होंने Delv.AI का बीटा वर्जन तैयार किया. बीटा संस्करण के बाद से इस AI के बारे में काफी चर्चा हो रही है। 

इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से हमें जानकारी जल्दी और सटीक तरीके से ढूंढने में मदद मिलती है। Delv.AI शिक्षा क्षेत्र में भी बहुत लोकप्रिय है। कंपनी को फंडिंग के समय में $450,000 भी प्राप्त हुए। फिलहाल कंपनी की वैल्यू 12 मिलियन डॉलर यानी करीब 100 करोड़ रुपए है। उनकी कंपनी में 10 लोग कार्यरत हैं, जिसका नेतृत्व खुद परनंजरी करते हैं। वह कोडिंग से लेकर परिचालन और ग्राहक सेवा तक हर चीज के लिए जिम्मेदार है।

Pranjali Awasthi News In Hindi: कैसे प्रांजलि ने अपनी करिअर की शुरुआत की

प्रांजली अवस्थी ने मियामी टेक वीक के दौरान कहा कि उन्होंने जनवरी 2022 में अपनी कंपनी की स्थापना की। कंपनी के लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, कंपनी में वर्तमान में 10 लोग काम करते हैं। प्रांजलि ने अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने और लाखों का सफर तय करने का श्रेय अपने पिता को दिया। छात्रा ने कहा कि उसने 7 साल की उम्र में प्रोग्रामिंग शुरू कर दी थी। चूंकि प्रांजलि को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में विशेष रुचि थी, इसलिए प्रांजलि के पिता ने उसे इस विषय का अध्ययन करने और टेक्नोलॉजी में प्रांजली को करियर बनाने के लिए काफी बढ़ावा दिया।

Read More:

Aftab Shivdasani Fraud (2023): 

Salaar Movie Release Date

Leave a Comment