Pranjali Awasthi Biography in Hindi (2023): जाने प्रांजलि के बारे में जिसने 16 की उम्र में करोडो की कंपनी बनायी

Pranjali Awasthi Biography in Hindi: आज के समय मे AI का इस्तेमाल बहुत हो रहा हैं, लोग इससे काफी पैसा कमा रहे हैं, और इसी फील्ड मे प्रांजलि ने अपना नाम रौशन किया हैं। जिस उम्र मे बच्चे सिर्फ खेल कूद करने की सोचते हैं, उस उम्र में इस 16 वर्ष की लड़की ने 4.50 लाख यानी 3.7 करोड़ की फंडिंग जमा कर ली हैं। जी हां हम बात कर रहे प्रांजलि अवस्थी की जिन्होंने इतने कम उम्र मे ही अपनी स्टार्टअप फंडिंग हासिल कर ली हैं। आईये दोस्तों जानते हैं इनकी सक्सेस स्टोरी जिस वजह से आज ये इस मुकाम पे है। कृपया हमारे इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहे।

Pranjali Awasthi Biography in Hindi

Pranjali Awasthi Biography in Hindi: प्रांजलि अवस्थी के बारे में 

नाम 

प्रांजलि अवस्थी

उम्र 

16

जन्म 

1 जनवरी 2007

स्टार्टअप

Delv.AI 

Pranjali Awasthi Biography in Hindi: प्रांजलि अवस्थी कौन हैं

प्राजंलि अवस्थी एक 16 साल की भारतीय लड़की है जिन्होंने अपनी एआई स्टार्टअप, Delv.AI की टेकनीक से टेक इंडस्ट्री मे बोहत ही बड़ा मुकाम हासिल किया हैं। इन्होंने मायामी टेक वीक प्रोग्राम के दौरान बताया है, की अपना काम 2022 जनवरी मे शुरू करने के बाद लगभग 3.7 करोड़ की फंडिंग हासिल कर ली हैं, जिसकी वैल्यू अभी 100 करोड़ हैं।

Pranjali Awasthi Biography in Hindi: प्रांजलि अवस्थी का जन्म

प्रांजलि अवस्थी का जन्म 1 जनवरी 2007 मे हुआ था। अवस्थी सिर्फ 11 साल की थी जब वो उनका परिवार समेत अमेरिका के स्टेट फ्लोरिडा मे शिफ्ट हो गयी। इनकी इस एंट्रेंप्रेनुरियल जर्नी मे सबसे बड़ा रोल उनके पापा का रहा हैं, जिनके वजह से आज उन्होंने इतने बरे मुकाम को हासिल किया हैं। प्रांजलि के पिता मिस्टर अवस्थी एक इंजीनियर हैं और उन्ही के वजह से उन्हें टेक्नोलॉजी मे दिलचस्पी हुई। प्राजंलि का जन्म 2007 में हुआ था, इस हिसाब से 2023 में उनका आयु मात्र 16 वर्ष है। 

Pranjali Awasthi Biography in Hindi: प्रांजलि अवस्थी की शिक्षा

प्राजंलि अवस्थी ने साल 2021 के सितंबर महीने में डोरल एकेडमी चार्ट हाई स्कूल से अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की थी। वह अपने बचपन के समय से ही काफी प्रभावित थी इसलिए 7 साल के उम्र से ही उन्होंने कोडिंग करना शुरू कर दिया था। अमेरिका जाने के बाद प्राजंलि ने कंप्यूटर विज्ञान की पढ़ाई की और गणित कार्यक्रम में भाग लेना शुरू किया था। 13 साल की उम्र में उन्होंने फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के रिसर्च लैब में इंटर्नशिप शुरू किया था। प्राजंलि अवस्था नें मशीन लर्निंग प्रोजेक्ट पर इंटर्नशिप का काम किया था। वही कोरोना कल में महामारी होने के कारण इन्होंने वर्चुअल हाई स्कूल में पढ़ाई की थी।

Pranjali Awasthi Biography in Hindi:  प्राजंलि अवस्थी के परिवार

प्राजंलि अवस्थी एक सबसे युवा और सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर है जिन्होंने Delv AI की शुरुआत की है। प्राजंलि अवस्था का जन्म भारत के एक इंजीनियरिंग परिवार में हुआ था। प्राजंलि अवस्था के पिता पैसे से कंप्यूटर इंजीनियर है जिन्होंने शुरुआती समय से ही प्राजंलि को कोडिंग सीखते रहे। वहीं इनकी मां ग्रहणी है। प्राजंलि अवस्था अपने मां बाप के इकलौती पुत्री है उनका कोई भाई-बहन नहीं है।

Pranjali Awasthi Biography in Hindi: प्राजंलि अवस्थी का करियर

साल 2021 में प्राजंलि को मियामी हैक वीक कार्यक्रम में भाग लेने का मौका मिला, जहां उनकी मुलाकात बैकएंड कैपिटल के पार्टनर डेव फोटेनोट और लुसी गुओ  से हुई थी। प्राजंलि ने दोनों को अपने कंपनी का एक छोटा सा हिस्सा दिया, जिसके बाद इन्हें उनके 12 सप्ताह के कार्यक्रम का हिस्सा बनने का मौका मिला था। प्रांजलि के माता-पिता ने भी उनके काम में शुरू से ही प्रोत्साहित किया जिसके बाद उन्होंने अपना हाई स्कूल छोड़ दिया।

इसके जल्द बाद उन्होंने प्रोजेक्ट हंट पर Delv. AI का बीटा वर्जन लॉन्च किया था। प्रोजेक्ट हट एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने सॉफ्टवेयर को फ्री में सबको बांट सकते हैं। Delv. AI के द्वारा लोग वही जानकारी प्राप्त करने के लिए AI का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बारे में उन्हें जानना है।

प्राजंलि ने अपने इंटर्नशिप के दौरान AI कम्युनिटी में मजबूत संबंध बना लिया था, जिसके चलते उन्हें काफी मदद मिला। प्राजंलि ने अभी तक 4.5 लाख डॉलर की फंडिंग खुद से जुटा ली है। क्रैचबेस के अनुसार कंपनी ने सबसे पहला प्री सिड राउंड का आयोजन 1 दिसंबर 2021 को किया था जिसके तहत उन्होंने 2.5 लाख डॉलर का फंड इकट्ठा किए था।

इसके लगभग 1 साल बाद यानी 15 जनवरी 2022 को उन्होंने अपना दूसरा प्री सिड राउंड किया था जिसके तहत उन्होंने 50 हज़ार डॉलर का फंड जमा किए। इसके फिर एक साल बाद 20 जनवरी 2023 को प्राजंलि अवस्था ने लगभग 1.5 लाख डॉलर जुटे थे। आज के समय में प्राजंलि की कंपनी Delv. AI इवेलुएशन 12 मिलियन डॉलर यानी भारतीय पैसो के अनुसार 100 करोड़ रूपया तक पहुंच गया है।

Pranjali Awasthi Biography in Hindi:  Delv. AI से जुड़ी बातें

16 साल उम्र की प्राजंलि अवस्थी ने अपने आर्टिफिशियल फिलेद में  Delv. AI के द्वारा पूरे टेक्नोलॉजी की दुनिया में तहलका मचा दिया है। अंजलि अवस्थी ने अपनी कंपनी का शुरुआत साल 2022 के जनवरी महीने में किया था जिसके बाद उन्होंने लगभग 3.7 करोड़ रुपयों की फंडिंग इकट्ठा कर ली है। उनकी कंपनी Delv. AI का उद्देश्य हैं की लोग AI के मदद से अपने काम का सही और बेहतर जानकारी इकट्ठा कर पाए। एक्सेलेरेटर प्रोग्राम ने उनके जीवन में एक अहम भूमिका निभाया जिसके मदद से प्राजंलि को ऑन डेक और विलेज ग्लोबल से फंडिंग सुरक्षित करने का मौका मिला। उनकी कंपनी का कुल वैल्यूएशन अभी 12 मिलियन डॉलर है।

FAQs:

प्राजंलि अवस्थी कौन है?

प्राजंलि अवस्थी Delv AI के फाउंडर और सीईओ है जिन्होंने इसका शुरुआत जनवरी महीने 2022 में किया था। इन्होंने अभी तक अपने कंपनी के लिए 3.7 करोड रुपए का फंडिंग इकट्ठा कर ली है।

प्राजंलि अवस्थी की कुल संपत्ति कितना है?

प्राजंलि अवस्थी की कंपनी का कुल वैल्यूएशन 12 मिलियन डॉलर है।

प्राजंलि अवस्थी की आयु कितनी है?

2023 के अनुसार प्राजंलि अवस्थी की आयु 16 वर्ष है।

प्रांजलि अवस्थी के टीम में कितने लोग काम कर रहे है?

आपको बता दें की प्रांजलि अवस्थी के टीम में उनके साथ अभी 10 लोग टीम में काम कर रहे हैं। 

निष्कर्ष :

दोस्तों ये थी Pranjali Awasthi Biography in Hindi, प्रांजलि अवस्थी के कहानी से आज लाखो करोड़ो लोग इंस्पिरेशन ले रहे है। ऐसे में आपको भी प्रांजलि अवस्थी के काम से प्रेरणा मिली है और हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमे कमेंट कर के जरूर बताये। और ऐसे ही मजेदार आर्टिकल को पढ़ते रहने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहिये। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद। 

Read More:

Amir Khan Confirms Bollywood Comeback 2023

IND vs PAK World Cup 2023

2 thoughts on “Pranjali Awasthi Biography in Hindi (2023): जाने प्रांजलि के बारे में जिसने 16 की उम्र में करोडो की कंपनी बनायी”

Leave a Comment