Prafull Billore net worth, Biography in hindi (2023): जाने प्रफुल्ल बिल्लौर के जीवन की स्टोरी और सफलता पाने तक का सफ़र

Prafull Billore net worth: हाल ही में भारत में एमबीए चायवाला जैसी अनोखी कंपनियां स्थापित हुई हैं, जिनके नाम भी अनोखे हैं। यह एमबीए ग्रेजुएट प्रफुल्ल बिल्लौर का है। प्रफुल्ल ने एमबीए ड्राप आउट करके अहमदाबाद में MBA Chaiwala के नाम से अपना बिज़नस शुरू किये थे।

धीरे-धीरे उन्हें पूरे भारत में पहचान मिली और अब वे लगभग 2 से 3 करोड़ रुपये से ज्यादाका वार्षिक कारोबार करते हैं। अपनी बिज़नस की बढ़ोतरी को देखते हुए उन्होंने एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी भी शुरू कर दी है। इस लेख में आप प्रफुल्ल बिरोल की जीवन बायोग्राफी और उनके चायवाला व्यवसाय, उनका नेट वर्थ आदि के बारे में जानेंगे।

Prafull Billore का जीवन परिचय 

Prafull Billore net worth
( By Mad4india )

mba chai wala full form

Mr Billore Ahmedabad

पूरा नाम

प्रफुल्ल बिल्लौर

प्रसिद्धि का कारण

एमबीए चायवाला की दुकान

जन्म तारीख

14 जनवरी 1996

धर्म (Religion)

हिंदू

जाति (Caste)

ब्राह्मण

वर्तमान उम्र (Age)

26 साल

राष्ट्रीयता

भारतीय

जन्म स्थान

धार,मध्यप्रदेश

वर्तमान निवास

अहमदाबाद,गुजरात,भारत

पढ़ाई

बीकॉम और एमबीए ड्रॉपआउट

प्रफुल्ल बिल्लोर शिक्षा और प्रारंभिक जीवन (Prafull Billore net worth)

Prafull Billore net worth
( By Starsunfolded )

बचपन से ही वह कुछ बड़ा करने के बारे में सोचते थे और उनका मानना ​​था कि किसी और का काम करने से बेहतर है कि वह अपना खुद का एक छोटा सा प्रोजेक्ट शुरू करें और उसे इतने जुनून के साथ करें कि वह भविष्य में एक महान इंसान बन सकें।

इसी वजह से प्रफुल्ल ने मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी एमबीए के लिए दाखिला स्वीकार कर लिया और उनके परिवार ने भी उनका पूरा समर्थन किया।

इस डिग्री को पूरा करने के लिए उन्होंने गुजरात में आईएएम अहमदाबाद में दाखिला लिया लेकिन एमबीए कोर्स पूरा करने में असफल रहे जिसके बाद वह बहुत दुखी और उदास रहने लगे और एक दिन चाय पीते समय उन्होंने सोचा कि चाय क्यों नहीं चाय का  बिज़नस शुरू किया जाए इसे शुरू करने पर ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नही लगेगा।

प्रफुल्ल बिल्लौर की सफलता की कहानी (Prafull Billore net worth)

प्रफुल्ल बिल्लौर का शुरूआती काम 

प्रफुल्ला ने कैट परीक्षा की तैयारी की लेकिन अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, वह परीक्षा पास करने में असफल रहे । फिर उन्होंने अपने पिता से कहा कि वह अब पढ़ाई नहीं करना चाहते। उसके बाद प्रफुल्ल अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचते रहे।

उन्होंने मैकडॉनल्ड्स में सिर्फ 35 रूपये प्रति घंटे की नौकरी भी की, लेकिन चाय की दुकान खोलने का विचार उन्हें अपनी युवावस्था में भारत यात्रा के दौरान आया और उन्होंने अहमदाबाद में एक चाय की दुकान खोली।

चाय का व्यवसाय शुरू करना 

प्रफुल्ल का मानना ​​था कि चाय ही एक ऐसी चीज़ है जिसे कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक हर कोई पीना पसंद करता है। इसलिए उन्होंने इसे अपने मुख्य उत्पाद के रूप में चुना। वे कहते हैं कि दुनिया में कोई पेशा छोटा नहीं है।

आज के नजरिए से देखा जाए तो विश्व प्रसिद्ध जूता कंपनी बाटा भी एक जूता निर्माता कंपनी है। “एमबीए चायवाला” के नाम से मशहूर प्रफुल्ल बिलुर ने जब अपनी चाय की दुकान खोली तो उनके पास कोई ग्राहक नहीं था। 

पर ग्राहकों को धीरे-धीरे चाय का स्वाद पसंद आने लगा. हालाँकि अन्य चाय बेचने वाले प्रफुल्ल से ईर्ष्या करते थे और अक्सर उसे धक्का भी देते थे और दुकान बंद करने की धमकी भी देते थे, फिर भी प्रफुल्ल ने हार नहीं मानी और अपना काम जारी रखा।

लगातार कड़ी मेहनत से प्रफुल्ल की दुकान धीरे-धीरे चलने लगी और उनकी दुकान ग्राहकों से भरने लगी और इस प्रकार वर्तमान में चाय की दुकान में ही प्रफुल्ल का सालाना टर्नओवर 1 से 2 करोड़ रुपये के बीच है। उन्होंने अपने स्टोर का नाम MBA Chaiwala रखा।

“एमबीए चायवाला” के बिज़नस में बढ़ोतरी (Prafull Billore net worth)

एमबीए चायवाला ने अपने करियर की शुरुआत चाय बेचकर की थी और अब वह चाय बेचकर ही करोड़पति बन गए हैं। अहमदाबाद टी हाउस का नाम “MBA Chaiwala” है।

उनकी सफलता इस तथ्य में भी देखी जा सकती है कि अब वे “एमबीए चायवाला” फ्रेंचाइजी भी प्रदान करते हैं जिसके लिए 400,000 से 500,000 रुपये तक शुल्क लेते हैं।

प्रफुल्ल यानि एमबीए चायवाला का अचीवमेंट  (Prafull Billore net worth)

एक मध्यम वर्गीय परिवार से आने वाले श्री प्रफुल्ल ने अपनी कड़ी मेहनत से न केवल करोडपति व्यवसायियों की सूची में अपना स्थान हासिल किया है, बल्कि पूरे भारत में अपना नाम भी बनाया है। उन्होंने एक ऐसा बिजनेस चुना जिसे ज्यादातर लोग घटिया समझेंगे, लेकिन उन्होंने उसी बिजनेस में करोड़पति बनने का रास्ता ढूंढ लिया।

प्रफुल्ल बिल्लौर की गर्लफ्रेंड (Prafull Billore net worth)

हम आपको बता दें कि उनकी उम्र इस समय करीब 26 साल है, लेकिन इतनी उम्र होने के बावजूद उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है।

इनकी कोई गर्लफ्रेंड भी नहीं है. अगर हमें उनकी गर्लफ्रेंड के बारे में कोई जानकारी मिलेगी तो उसे आर्टिकल में शामिल किया जाएगा. प्रफुल्ल फिलहाल मुख्य रूप से अपने करियर पर ध्यान दे रहे हैं और अपने बिजनेस को और आगे बढ़ाना चाहते हैं। 

यूट्यूब चैनल “एमबीए चायवाला”  (Prafull Billore net worth)

प्रफुल्ल ने 2021 में अपना यूट्यूब चैनल बनाया और 19 मार्च को अपने यूट्यूब चैनल पर पहला वीडियो अपलोड किया। जब भी उन्हें देखा जाता है तो वह अपने यूट्यूब चैनल पर ज्यादातर मोटिवेशनल वीडियो और लाइफ टिप्स अपलोड करते हैं और लोगों को उनके वीडियो काफी पसंद आते हैं।

इसी वजह से उनका यूट्यूब चैनल जल्द ही 1 मिलियन सब्सक्राइबर्स तक पहुंच जाएगा, जो उनके लिए बेहद खुशी की बात होगी। 

प्रफुल्ल बिरोल “एमबीए चायवाला” की कुल संपत्ति  (Prafull Billore net worth)

Prafull Billore net worth
( By Instagram )

चलिए अब Prafull Billore net worth जानते है . केवल 8,000 रुपये के निवेश के साथ, प्रफुल्ल ने चाय का व्यवसाय शुरू किया और अपने परिवार से झूठ बोलकर पैसे लिए थे। उन्होंने अपने परिवार को बताया कि वह कोई कोर्स में भाग लेना चाहते हैं।

ऐसे में उनके परिवार ने उन्हें कुछ पैसे दिए और उन्होंने वहां से निवेश करके चाय का कारोबार शुरू किया और जल्द ही अपनी सफलता के शिखर पर पहुंच गए।

फिलहाल प्रफुल्ल का सालाना टर्नओवर 1-2 करोड़ रुपये के आसपास है। तो, यह माना जा सकता है कि वे अपने YouTube चैनल से पैसे कमाने के साथ-साथ YouTube पर विज्ञापन के माध्यम से अपनी मासिक आय भी कमाते हैं और उन्हें MBA Chaiwala की फ्रेंचाइजी का अधिकार भी दिया जाता है, जिससे वे पैसे कमाते हैं साथ ही दूसरों को भी इनसे जुड़कर पैसा कमाने का मौका मिलता है।

FAQs

एमबीए चायवाला का मालिक कौन है?

प्रफुल्ल बिल्लौर।

एमबीए चायवाला फ्रेंचाइजी कितने में लिया जा सकता है?

3-4 लाख रुपये.

एमबीए चायवाला का वार्षिक टर्नओवर कितना है?

2 से 3 करोड़ रुपये.

एमबीए चायवाला स्टोर कहाँ स्थित है?

गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में।

Read More:

Ganapath Movie Release Date 2023

loki season 2 release date in india (2023 )

3 thoughts on “Prafull Billore net worth, Biography in hindi (2023): जाने प्रफुल्ल बिल्लौर के जीवन की स्टोरी और सफलता पाने तक का सफ़र”

Leave a Comment