नीतीश राजपूत का जीवन परिचय । Nitish Rajput Biography in Hindi 2023

Nitish Rajput Biography In Hindi, Age, Height, Family, Wife, Sister, Mother, Hobby, Career, Education, Salary,

हेलो दोस्तों, आज हम आपको इस लेख में नीतीश राजपूत के बारे में बताने वाले हैं। इस लेख में हम आपको नीतीश राजपूत के परिवार की उम्र, शिक्षा, रूचि, लोकप्रियता जैसे चीजों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

मौजूद समय में नीतीश राजपूत एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर और यूट्यूब पर है। इस फील्ड में नीतीश राजपूत ने टिक टॉक के जरिए प्रवेश किया था। सबसे पहले यह टिक टॉक पर अपना वीडियो बनाना शुरू किये थे।

टिक टॉक पर यह मोटिवेशनल और ज्ञान देने वाला वीडियो बनाते थे जिसके कारण इन्हें अधिक लोकप्रियता मिली। लेकिन एक समय के बाद टिकटोक इंडिया में बैन हो गया और नीतीश राजपूत अपनी वीडियो यूट्यूब पर डालने लगे।

भारत में एक समय ऐसा आया था जहां Tiktok vs Youtube चल रहा था और उस समय नीतीश राजपूत ने इस विषय पर एक वीडियो बनाया था जो कि काफी चर्चा में रहा था।

इस विषय पर वीडियो बनाने के बाद इनको और भी अधिक पहचान मिली। इस घटना के बाद ही नीतीश राजपूत ने एजुकेशन सिस्टम पर एक वीडियो बनाया था जो कि वायरल हो गया और कई सुखियां बटोरी थी। इन दोनों घटना के बाद इनकी फैन फॉलोइंग यूट्यूब पर बढ़ गई थी और अधिकतर सभी इन्हें जानने लगे थे।

नीतीश राजपूत का जीवन परिचय । Nitish Rajput Biography in Hindi 2023
Nitish Rajput Biography (Image Credit By Instagram)

नीतीश राजपूत बायोग्राफी। Nitish Rajput Biography

नाम (Name) नीतीश राजपूत (Nitish Rajput)
Date of Birth October 4, 1989
आयु (Age)

लम्बाई (Height)

 

33 वर्ष

5 फुट 7 इंच

पत्नी (Wife Name) वर्षा राजपूत (Varshaa Rajput)
माता (Mother Name) शशि सिंह (Shashi Singh)
बहन (Sister) शालिनी राजपूत (Shalini Singh)
शिक्षा (Education) Engineering in Information Technology (GBTU University)
पेशा (Profession) Indian Digital Social Activist, Entrepreneur, and YouTuber
करंट सिटी (Live City) दिल्ली
जन्म स्थान (Birth Place) सुल्तानपुर, उत्तर प्रदेश
स्कूल (School) JAYCEES PUBLIC SCHOOL
जाति क्षत्रिय

नितीश राजपूत का जन्म और उनका परिवार (Nitish Rajput Family)

नीतीश राजपूत का जन्म 4 अक्टूबर 1989 को उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में हुआ था। नीतीश के माताजी गृहिणी है जबकि पिता आईएसपी फर्म चलाते हैं। नीतीश के जन्म के बाद इनका परिवार सुल्तानपुर से रुद्रपुर रहने आ गया था। लेकिन रुद्रपुर में कुछ साल रहने के बाद इनका परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया। नीतीश राजपूत ने इस कारण अपना अधिकतर समय दिल्ली में ही बिताया।

नीतीश राजपूत की शिक्षा। (Nitish Rajput Education)

नीतीश राजपूत ने अपनी शुरुआती शिक्षा जयसी पब्लिक स्कूल, रूद्रपुर, उत्तर प्रदेश से पूरा किया है। इसके बाद उन्होंने उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए राजपूत छात्रावास में नाम लिखवाया था। 12वीं खत्म होने के बाद नीतीश ने गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश (GBTU University) से B.Tech. की डिग्री पूरी की है।

नीतीश राजपूत की रूचि। (Nitish Rajput Hobby)

यह भी पढ़े  करण देओल का जीवनी परिचय   नीतीश राजपूत को सबसे ज्यादा क्रिकेट देखने और घूमने फिरने में मजा आता है। इसके अलावा नीतीश राजपूत को म्यूजिक सुनने कहां भी बहुत शौक है और साथ में यह बुक पढ़ना भी बहुत पसंद करते हैं। नीतीश राजपूत को Usher, Sean Paul, Ludacris, Nelly Furtado, Yashraj Mukhate, Céline Dion जैसे कलाकार बेहद पसंद है और वह उनके गाने बहुत सुनते हैं।

नीतीश राजपूत को बचपन से ही बुक पढ़ने का बहुत शौक है वह अभी भी खाली समय में बुक पढ़ते हैं। बुक पढ़ने की इनकी यह दिलचस्पी ने इन्हें एक किताब लिखने की प्रेरणा दी और नीतीश राजपूत ने “द ब्रोकनतींस ऑफ डेमोक्रेसी” नाम का एक किताब लिखा है। यह बुक ऑनलाइन अमेजॉन पर मिल जाएगा।

नीतीश राजपूत की करियर। (Nitish Rajput Career)

नीतीश राजपूत के सामने दो करियर प्लान था, एक तो डॉक्टर बनने का और दूसरा इंजीनियर बनने का। उनके माता-पिता और परिवार गण चाहते थे कि यह डॉक्टर बने लेकिन इन्हें इंजीनियरिंग करनी थी।

नीतीश राजपूत ने इंजीनियरिंग तो पूरी कर ली लेकिन इसमें भी कोई दिलचस्पी नहीं थी। अब इनके पास फिर से दो ऑप्शन था। पहला तो अपने गांव में रहकर पिता के साथ व्यवसाय संभालने का और दूसरा सरकारी नौकरी का। लेकिन नीतीश राजपूत ने कॉर्पोरेट का क्षेत्र चुना।

इन्होंने पहले कर्मचारियों के रूप में, फिर मैनेजर के रूप में और इसके बाद बड़े पदों पर काम किया जिसके बाद इनके पास अधिकतर सभी चीजें मौजूद थी। इन सब चीजों से भी उन्हें थी खुशी नहीं मिल पा रही थी। इसके बाद नीतीश राजपूत ने एक एनजीओ के साथ शामिल हो गए।

नीतीश ने अपने चारों तरफ अवेयरनेस फैलाना शुरू किया लेकिन उन्हें कहीं ना कहीं यह बात पता था कि हर जगह और हर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं मिल पाएगी और ऐसी स्थिति में उन्हें उस समय मौजूद फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिक टॉक के बारे में पता चला।

इसके बाद नीतीश राजपूत ने टिक टॉक पर कई सारी जानकारियों पर वीडियो बनाना शुरू कर दिया। लेकिन कुछ समय के बाद भारत में टिक टॉक बंद कर दिया गया था और इसके कारण वह टिक टॉक से यूट्यूब पर आ गए। नीतीश राजपूत अपने वीडियो में लोगों को मोटिवेशन देते हैं और साथ ही गलत दिशाओं में जाने वाले लोगों को सही राह पर चलने का मार्ग दिखाते हैं।

नीतीश राजपूत की लोकप्रियता उस समय बढ़ा जब उन्होंने TikTok vs Youtube विवाद पर एक वीडियो बनाकर डाला था। इस वीडियो के बाद अधिक लोगों ने उन्हें जाना। इसके बाद ही नीतीश राजपूत ने भारत के एजुकेशन सिस्टम पर वीडियो बनाया जो कि इंटरनेट पर काफी वायरल हो गया और इसके बाद नीतीश राजपूत को सभी लोग जानने लगे।

नीतीश राजपूत का यूट्यूब चैनल एक ऐसा चैनल है जिसे सबसे कम समय में अधिक सब्सक्राइबर हासिल हुए हैं। मौजूद समय में नीतीश राजपूत के 2.69 Million सब्सक्राइब है।

अभी के समय में नीतीश राजपूत सबसे बेहतर सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर और मोटिवेशनल स्पीकर में से एक है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले नीतीश राजपूत को रेडियो रेड एफएम 93.5 पर अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था।

नीतीश राजपूत का वेतन। (Nitish Rajput Salary)

नीतीश राजपूत को एक सामाजिक निर्माता और सलाहकार के रूप में वेतन दिया जाता है। Red FM 93.5 के इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि यह यूनाइटेड स्टेट बेस्ड MNC में बिजनेस हेड के रूप में काम करते हैं। साथ ही यह सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है जिसके जरिए अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पैसे कमाते हैं। रिपोर्ट के हिसाब से बताया गया है कि नीतीश राजपूत की मासिक आए करीब चार लाख रूपए है।

Leave a Comment