Neeraj Chopra Wins Gold on Asian Games (2023): नीरज चोपड़ा एक बार फिर गोल्ड मेडल जीत कर अपना दबदबा कायम रखे

Neeraj Chopra Wins Gold on Asian Games: भारत के नीरज चोपड़ा आज चीन के हांगझू में चल रहे 2023 एशियाई खेलों में पुरुषों के भाला फेंक फाइनल में प्रतिस्पर्धा करेंगे। 25 वर्षीय नीरज चोपड़ा मौजूदा विश्व चैंपियन, ओलंपिक चैंपियन और एशियाई चैंपियन हैं और हांग्जो में अपने खिताब का बचाव करेंगे। 2023 एशियाई खेल इस साल नीरज चोपड़ा की आखिरी प्रतियोगिता होगी और 89.94 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड रखने वाले इस ताकतवर खिलाड़ी का लक्ष्य आज 90 मीटर का आंकड़ा तोड़ने का है।

Neeraj Chopra Wins Gold on Asian Games
( image credit: Timesofindia )

Neeraj Chopra Wins Gold on Asian Games: नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड मेडल

नीरज चोपड़ा ने 2023 एशियाई खेलों में पुरुषों की भाला फेंक में 88.88 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता। वहीं, हमवतन जेना कुमार ने 87.54 मीटर थ्रो के साथ दूसरा स्थान हासिल किया और रजत पदक जीता।

हमवतन जेना पहुचे  नीरज चोपड़ा के नजदीक 

दो भारतीय दिग्गज नीरज चोपड़ा और जेना एक दूसरे से मिले. इनके बीच कड़ा मुकाबला होगा.

Neeraj Chopra Wins Gold on Asian Games: नीरज चोपड़ा का थ्रो मशीन को भी फेल कर देते है 

चीनी ताइपे के चाओ त्सुनचेंग ने पहले थ्रो फेंकी, लेकिन यह फाउल था। उसके बाद भारत के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे. नीरज का थ्रो ऐसा लगा था जैसे वह लगभग 90 गज फेका गया है , लेकिन एक समस्या थी उसकी दुरी रीडिंग नहीं आ रही थी। हालाँकि, सोशल मीडिया पर यह भी दावा किया जा रहा है कि डिवाइस ही टूट गयी थी। इस दौरान नीरज जज के पास खड़े नजर आए थे

चोपड़ा ने इस साल की शुरुआत में बुडापेस्ट में अपना पहला विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण जीता, लेकिन पिछले महीने चेक गणराज्य के जैकब वाड्रिज से डायमंड लीग का खिताब हार गए। राष्ट्रमंडल खेल चैंपियन और बुडापेस्ट 2023 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता पाकिस्तान के अरशद नदीम हांग्जो 2023 खेलों में नीरज चोपड़ा के खिताब के लिए सबसे बड़ा खतरा पैदा कर सकते हैं। लेकिन इस पाकिस्तानी एथलीट ने घुटने की चोट के कारण 2023 एशियाई खेलों से नाम वापस ले लिया।

सीनियर्स के हटने से भारत के किशोर कुमार जेना, जो बुडापेस्ट में विश्व चैंपियनशिप में पांचवें स्थान पर रहे, और पाकिस्तान के मोहम्मद यासिर, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में बैंकॉक में 2023 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता, ने पदक जीते। अधिग्रहण की संभावना चीनी ताइपे के चाओत्सुन चेन पुरुषों की भाला फेंक में 91.36 मीटर के थ्रो के साथ एशियाई रिकॉर्ड बनाएंगे।

चाओ त्सुन चेन और अरशद नदीम का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 90.18 मीटर है। ये दोनों भाला फेंक के इतिहास में 90 मीटर का आंकड़ा पार करने वाले एकमात्र एशियाई एथलीट हैं। जापानी भाला फेंक खिलाड़ी रोडरिक जेनकिडिन, जो विश्व एथलेटिक्स रैंकिंग में आठवें स्थान पर हैं, हांग्जो में होगा। हमारे नीरज चोपड़ा इस समय नंबर 1 पर के खिलाड़ी है.

Neeraj Chopra Wins Gold on Asian Games: शुरुआत धीमी हुई थी नीरज की 

दो महीने पहले ही विश्व चैंपियन बने नीरज को इस बार फिर से विश्व चैंपियन बनना था। नीरज की संभावनाएँ उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरशद नदीम (पाकिस्तान) की तुलना में और भी बेहतर हो गईं, जो चोट के कारण बाहर हो गए थे। हालाँकि, उन्हें साथी किशोरी जेन्ना से कड़ी मुकाबले का सामना करना पड़ा। नीरज अपने पहले तीन थ्रो में ज्यादा प्रभावी नहीं रहे और उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो केवल 84.49 मीटर था। दूसरी ओर, किशोर पहली दो थ्रो के बाद दूसरे स्थान पर थे। अब आप जान गये है की Neeraj Chopra Wins Gold on Asian Games, अब सभी को नीरज की अगली जीत का इंतज़ार है .

Read More:

Ranbir Kapoor Mahadev Online Book App ED Summon

Tiger Nageswara Rao Movie Release Date

2 thoughts on “Neeraj Chopra Wins Gold on Asian Games (2023): नीरज चोपड़ा एक बार फिर गोल्ड मेडल जीत कर अपना दबदबा कायम रखे”

Leave a Comment