Mahendra Singh Dhoni Biography In Hindi (2023) | महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय

Mahendra Singh Dhoni Biography: महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसा खिलाड़ी है जिन्हें क्रिकेट के जगत में हर कोई जानता है। महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया भर के महान क्रिकेटरों में से एक माना जाता है। महेंद्र सिंह धोनी के चलते भारतीय टीम ने क्रिकेट के इतिहास में कई उपलब्धियां हासिल की। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने कप्तानी से भारतीय टीम का रंग रूप ही बदल दिया है। महेंद्र सिंह धोनी भारत के एकमात्र ऐसे कप्तान है जिन्होंने तीनों आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम की है। इतना ही नहीं महेंद्र सिंह धोनी के चलते ही चेन्नई सुपर किंग को इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे सफल टीम मानी जाती है। इस लेख में हम Mahendra Singh Dhoni Biography को बहुत बारीकी से जानेगे .

क्रिकेट जगत में धोनी जितना शांत किसी अन्य खिलाड़ी को नहीं माना जाता है। महेंद्र सिंह धोनी अपने कूलनेस और कामनेस के लिए विश्व भर में जाने जाते हैं। दबाव से टीम को निकालना और मैच जीतने के कारण महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया का बेस्ट फिनिशरों में से एक माना जाता है। महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट के लिए इतना किया है जितना कोई नहीं कर सकता। महेंद्र सिंह धोनी के दुनिया भर में करोड़ों फैंस उपलब्ध है जो कि इनकी बैटिंग देखने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। लेकिन इतना सफल और महान क्रिकेटर बनना धोनी के लिए आसान नहीं था।

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने जीवन में कई सारी परेशानियों का सामना करते हुए यह मुकाम हासिल किया है। महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया जिसके बाद करोड़ो फैंस का दिल टूट गया। महेंद्र सिंह धोनी की कहानी रोमांचक भारी और प्रेरणा देने वाली है। महेंद्र सिंह धोनी के जीवन की कहानी सभी को जानने चाहिए इससे आपको बहुत प्रेरणा मिलेगी। तो आईए जानते हैं धोनी की कहानी के बारे में और इनसे जुड़ी और भी अधिक बातें।

Mahendra Singh Dhoni Biography
( By Wallpaperset )

Mahendra Singh Dhoni Biography in hindi

पूरा नाम (Real Name) महेन्द्र सिंह धोनी
उप नाम (Nickname) माही, एमएस, एमएसडी, कैप्टन कूल
जन्म स्थान (Birth place) रांची, बिहार, भारत
जन्म तारीख (Date of Birth) 7 जुलाई 1981
शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) 12 वीं कक्षा पास
माता का नाम (Mother) देवकी देवी
पिता का नाम (Father) पान सिंह
पत्नी का नाम (Wife/ Spouse) साक्षी सिंह रावत
पेशा (Profession) क्रिकेटर और भारत के पूर्व कप्तान
कुल संपत्ति (Net Worth) करीब 700 करोड़

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म और शिक्षा (Mahendra Singh Dhoni Biography)

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म साल 1981 में बिहार के रांची में हुआ था जो अभी झारखंड राज्य में मौजूद है। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी शुरुआती शिक्षा डीएवी जवाहर विद्या मंदिर स्कूल से पूरी की। धोनी ने अपनी 12वीं कक्षा की पढ़ाई करने के बाद सेंट जेवियर कॉलेज में दाखिला लिया लेकिन उन्हें क्रिकेट के चलते अपनी पढ़ाई को छोड़ने पड़ी। महेंद्र सिंह धोनी 12वीं पास किए हुए हैं इसके आगे उनके पास कोई भी डिग्री नहीं है।

महेंद्र सिंह धोनी का परिवार (Mahendra Singh Dhoni Biography)

महेंद्र सिंह धोनी के पिता का नाम पान सिंह है, जो कि शुरुआती समय में में मेकॉन कंपनी में काम किया करते थे। धोनी के माता का नाम देवी की देवी है जो की एक ग्रहणी है। धोनी के परिवार का नाता उत्तराखंड राज्य से जुड़ा है लेकिन पिता अपने कार्य के चलते झारखंड राज्य आपके रहने लगे थे। इसके बाद यह इसी राज्य के निवासी हो गए। धोनी के परिवार में उनके मन और पिता के अलावा उनकी बहन भाई एक बेटी और पत्नी भी है। धोनी की बड़ी बहन एक अध्यापिका है जबकि बड़े भाई एक राजनेता है।

महेंद्र सिंह धोनी की लव स्टोरी (Mahendra Singh Dhoni Biography)

धोनी और प्रियंका झा की लव स्टोरी।

शुरुआती दौर में धोनी की जिंदगी में प्रियंका झा नामक एक लड़की थी जो धोनी की गर्लफ्रेंड थी। लेकिन साल 2012 में प्रियंका की कार एक्सीडेंट में मृत्यु हो गई। इस कारण से धोनी की यह लव स्टोरी बीच में ही खत्म हो गई। धोनी के जीवन के इस हिस्से के बारे में लोगों ने उनके फिल्म को देखने के बाद जाना।

धोनी और साक्षी की लव स्टोरी।

धोनी की पहली लव स्टोरी खत्म होने के बाद उनकी जिंदगी में एक और लड़की आई जिसका नाम साक्षी था। धोनी ने 4 जुलाई 2010 को साक्षी से शादी किया जो की एक लव मैरिज थी। कहां जाता है कि दोनों बचपन से एक ही स्कूल में पढ़ते थे लेकिन जब साक्षी छोटी थी तभी उनके माता-पिता देहरादून शिफ्ट हो गए थे जिसके कारण साक्षी को बीच में ही स्कूल छोड़ना पड़ा था।

इस कारण वर्ष साक्षी और धोनी लंबे अरसे तक एक दूसरे से नहीं मिल पाए थे लेकिन इन दोनों का मुलाकात साल 2007 में फिर कोलकाता में हुआ। टीम इंडिया कोलकाता में एक होटल में रुकी थी और इस होटल में साक्षी एक इंटर्न के रूप में कार्य कर रही थी। दोनों की मुलाकात इस होटल में हुई और इस मुलाकात के बाद दोनों लगभग 3 सालों तक एक दूसरे से मिलते रहे और उसके बाद शादी कर ली। धोनी और साक्षी की एक बेटी भी है जिसका नाम जीवा है।

महेंद्र सिंह धोनी का करियर (Mahendra Singh Dhoni Biography)

टेस्ट

महेंद्र सिंह धोनी ने अपना टेस्ट डेब्यू 2 दिसंबर  2004 को श्रीलंका के खिलाफ किया था। इसके बाद धोनी ने कुल 90 टेस्ट मैच खेले जिसमें 144 परियां हैं। टेस्ट में धोनी ने 38.09 के औसत से कुल 4876 रन बनाए हैं। इन परियों में धोनी ने 6 शतक और 33 अर्धशतक जड़े हैं, साथ ही धोनी ने 256 कैच और 38 स्टंपिंग की है। टेस्ट में इनका सर्वाधिक स्कोर 244 रहा है। महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी टेस्ट मैच 26 दिसंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध रहा।

वन डे

महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय वनडे में 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के विरुद्ध डेब्यू किया था। धोनी ने वनडे में 350 मुकाबला खेले हैं जिसमें 297 परिया शामिल है। वनडे में धोनी ने 50.57 की औसत से कुल 10,773 रन बनाए हैं। माही ने 321 कैच और 123 स्टंपिंग की है। धोनी के नाम वनडे में 10 शतक और 73 अर्धशतक है और साथ ही एक विकेट भी उनके नाम है। वनडे में धोनी का सर्वाधिक स्कोर 183 नॉट आउट है जो कि श्रीलंका के विरुद्ध साल 2005 में बनाया था। एकदिवसीय मुकाबले में धोनी ने 10 जुलाई 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना अंतिम मुकाबला खेला था।

T20

महेंद्र सिंह धोनी ने अपना T20 डेब्यू 1 दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध किया था। इसके बाद धोनी ने T20 में कुल 98 मैच खेले जिसमें 85 परियां शामिल है। T20 में धोनी का औसत 37.60 का रहा और इसके साथ उन्होंने कुल 1617 रन बनाए हैं। धोनी ने कुल 57 कैच और 34 स्टांपिंग की। T20 में इनका सर्वाधिक स्कोर 56 रन है। महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी मुकाबला 22 दिसंबर 2017 में श्रीलंका के विरुद्ध रहा।

महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल करियर (Mahendra Singh Dhoni Biography)

आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धोनी को एक सफल खिलाड़ी और एक सफल कप्तान के रूप में जाना जाता है। महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग ने साल 2010, 2011, 2018, 2021 और 2023 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया। महेंद्र सिंह धोनी ने अभी तक आईपीएल में कुल 211 मैच खेले हैं जिनमें उनका 40 का औसत रहा है। आईपीएल में धोनी ने कुल 4,669 रन बनाए हैं। इसके साथ ही धोनी ने अभी तक कुल 118 कैच और 39 स्टंपिंग की है। धोनी ने आईपीएल में कुल 23 अर्धशतक जड़े हैं। धोनी का आईपीएल में सर्वाधिक स्कोर 84 नॉट आउट है।

महेंद्र सिंह धोनी की फिल्म (Mahendra Singh Dhoni Biography)

क्रिकेट जगत में फेमस होने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने कई ऐड में काम किया, साथ ही धोनी ने कई रियलिटी शो भी किए हैं। लेकिन धोनी की पूरी कहानी आमतौर पर लोगों को साल 2016 में आई उनकी बायोपिक फिल्म धोनी द अनटोल्ड स्टोरी देखने के बाद पता चला। इस फिल्म में बिहार के कलाकार सुशांत सिंह राजपूत ने धोनी का किरदार निभाया था। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी और दर्शकों को यह फिल्म बहुत पसंद आई थी।

महेंद्र सिंह धोनी के पास संपत्ति (Mahendra Singh Dhoni Biography)

महेंद्र सिंह धोनी के पास कुल संपत्ति करीब 700 करोड रुपए की है। धोनी ने यह सभी पैसे क्रिकेट, विज्ञापन और कई प्रकार के बिजनेस करके कमाए हैं। महेंद्र सिंह धोनी की वार्षिक आय 102 करोड रुपए तक की है। साल 2012 में फोब्स नाम महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी के सूची में टॉप पर रखा था।

महेंद्र सिंह धोनी का पुरस्कार (Mahendra Singh Dhoni Biography)

साल 2007-08 में महेंद्र सिंह धोनी को राजीव गांधी खेल रत्न से नवाजा गया था। इसके अगले साल है या नहीं साल 2009 में धोनी को पद्मश्री के साथ सम्मानित किया गया था। इसके बाद साल 2018 में धोनी को पद्म भूषण पुरस्कार से नवाजा गया। तो ये थी Mahendra Singh Dhoni Biography के उपर के लेख आशा है आपको अब इनके बारे में और इनकी उपलब्थि के बारे पता चल गया है .

FAQs:

Q. महेंद्र सिंह धोनी ने अपने पहले मैच में कितने रन बनाए थे?

Ans. महेंद्र सिंह धोनी ने अपने पहले मैच में 0 रन बनाए थे।

Q. धोनी के कप्तानी में सीएसके ने कितनी बार आईपीएल जीती है?

Ans. धोनी के कप्तानी में सीएसके ने साल 2010, 2011, 2018, 2021 और 2023 में आईपीएल जीती है।

Q. महेंद्र सिंह धोनी के पास कुल कितनी संपत्ति है?

Ans. महेंद्र सिंह धोनी के पास करीब 700 करोड़ की संपत्ति है।

Read More

Amrish Puri Age, Biography, In Hindi

Welcome 3 Movie Release Date Teaser Review

2 thoughts on “Mahendra Singh Dhoni Biography In Hindi (2023) | महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय”

Leave a Comment