lionel messi की कप्तानी में Inter Miami टीम ने जीता लीग कप फुटबॉल 2023

अमेरिका में होने वाले फुटबाल लीग कप के फाइनल मैच को जीतकर डेविड बेकहम की टीम मियामी इंटर ने विनर का खिताब अपने नाम कर लिया है, इस टीम की कप्तानी पॉपुलर फुटबाल प्लयेर Lionel Messi कर रहे थे।अभी तक मियामी इंटर का लीग कप में बिल्कुल अच्छा रिकॉर्ड नहीं था लेकिन मेसी की कप्तानी में इंटर मियामी चैंपियन बन चुकी है।

शनिवार की रात लीग्स कप फुटबाल के फाइनल मैच में इंटर मियामी ने 10 – 9 के स्कोर से अपोजिट टीम नैशविले SC को मात दे दी। मियामी टीम के लिए ये बहुत ही ज्यादा प्राउड मूवमेंट था क्योंकि पहली बार इस टीम ने लीग्स कप फुटबाल का खिताब अपने नाम किया है। डेविड बेकहम की टीम इंटर मियामी  जिसके कप्तान लियोनेल मेसी थे पेनाल्टी शूटआउट में नैशविले को हराई ।

lionel messi की कप्तानी में Inter Miami टीम ने जीता लीग कप फुटबॉल 2023
(Photo credit by tennessean)

Lionel Messi की कप्तानी में जीता मियामी ने मैच:

मेसी की कप्तानी में मियामी टीम ने लगातार सात मैच जीत लिए है। लिग्स कप का फाइनल मैच बहुत ही शानदार रहा जहां मेसी ने अपने गोल से टीम को जीत दिलाई। मैच जीतने के बाद टीम ने मेसी को हवा में भी उछाला जिसकी तस्वीरें भी वायरल हो रही है। मैच काफी इंटरेस्टिंग था। एक निर्धारित स्कोर के बाद दोनों टीम 1 – 1 की बराबरी पर थी। टीम मियामी को मैच हाथ से निकलता दिखाई दे रहा था।

मियामी के स्ट्राइकर लियोनार्डो कैम्पाना रेगुलेशन मैच में टीम को जीता सकते थे लेकिन लेकिन जब उन्होंने स्लाइडिंग शॉट दागने की कोशिश की तो बॉल, गोल पोस्ट से टकरा गई और गेम के बाहर चली गई, इस वक़्त मेसी ने भी अपना सिर पकड़ लिया था लेकिन इसके बाद मेसी ने मैच में धमाल मचा दिया। उन्होंने मियामी टीम का हिस्सा बनने के बाद 7 मैच में 10 वां गोल किया है और उनका रिकॉर्ड रहा है कि हर मैच में उन्होने एक गोल तो किया ही है।

मियामी और नैशविले थी बराबरी के पायदान पर:

मैच के पहले हाफ में मियामी इंटर टीम के खिलाड़ी रॉबर्ट टायलर ने बॉल से गोल दागने के लिए आगे बढ़ रहे थे लेकिन अपोजिट टीम ने उनका रास्ता रोक दिया जिसके बाद उन्होंने मेसी को बॉल पास किया।

फिर मेसी ने  नैशविले के डिफेंडर वाल्कर जिम्मेरमान के सामने रहते ऐसा गोल किया कि डिफेंडर को बॉल रोकने का मौका ही नहीं मिला, उन्होंने 23 वें मिनट में पेनाल्टी बॉक्स के बाहर से बॉल को गोल पोस्ट के बाईं ओर मारा जिसे देखकर अपोजिट टीम हैरान रह गई और मियामी की टीम को 1 – 0  से बढ़त मिली। लेकिन दूसरे हाफ में नैशविले की टीम ने 57 वे मिनट में मैच में वापसी कर ली और फाफा पिकॉल्ट ने इस वक़्त गोल करके अपनी टीम को मियामी टीम के बराबर कर लिया। इसके बाद निर्धारित समय तक दोनों टीम 1 -1 के स्कोर पर ही थी।

ड्रेक ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका:

जब भी मैच में मेसी के पास बॉल आती तब सारा स्टेडियम उनके लिए चीयर कर रहा था। नियमित समय में बराबरी के पायदान में पहुंचने के बाद दोनों टीम पेनाल्टी शूटआउट में पहुंची जहां इंटर मियामी ने इतिहास रच दिया। पेनाल्टी शूटआउट का मैच काफी लंबा चला और दोनों टीमों को 11 – 11 शॉट प्राप्त हुए। जहां टीम मियामी के लिए 11 शॉट गोलकीपर ड्रेक कैलेंडर ने लिया वहीं नैशविले के लिए 11वां शॉट गोलकीपर इलियट पैनिको ने लिया। ड्रेक ने अपोजिट टीम के गोलकीपर का शॉट रोक कर Inter Miami टीम को जीत दिलाने में महत्पूर्ण भूमिका अदा की।

Lionel Messi ने जीता करियर का 44 वाँ खिताब:

मेसी ने अपने करियर में अब तक 44 ट्रॉफी जीत ली है और वे सबसे ज्यादा ट्रॉफी जितने वाले फुटबॉल प्लेयर्स की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। इससे पहले ब्राजील के अल्वेस अपने करियर में 43 ट्रॉफी जीत कर सबसे ज्यादा ट्रॉफी जितने वाले फुटबॉल प्लेयर बन गए थे लेकिन मेसी ने उनका ये रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

अपने शानदार प्रदर्शन के बाद मेसी को मैच के लिए बेस्ट प्लेयर अवॉर्ड और लीग कप टॉप स्कोरर का अवॉर्ड भी दिया गया और उनके टीम मेट ड्रेक को बेस्ट गोलकीपर का अवॉर्ड प्राप्त हुआ। फाइनल मैच की ट्रॉफी उठाने के लिए मेसी ने इंटर मियामी के पूर्व कप्तान येडलिन को ट्रॉफी उठाने के लिए बुलाया, उनका ये कृत्य देखकर स्टेडियम में उपस्थित सभी लोग उनकी उदारता के कायल हो गए।

lionel messi का विनिंग करियर:

मेसी का फुटबॉल करियर बहुत ही ज्यादा शानदार रहा है, उन्होंने अपने करियर में स्पेन के क्लब बार्सिलोना का हिस्सा बनकर 35, अर्जेंटीना क्लब के लिए 5, फ्रांस के क्लब पेरिस सेंट जर्मेन का हिस्सा बनकर 3 और अमेरिका के क्लब इंटर मियामी के साथ जुड़कर 1 ट्रॉफी अपने नाम कर ली है।

Must Read

 सनी देओल का जुहू स्थित बंगला नीलामी

1 thought on “lionel messi की कप्तानी में Inter Miami टीम ने जीता लीग कप फुटबॉल 2023”

Leave a Comment