Indian Women Cricket Team Wins Gold (2023): भारतीय महिलाओ की क्रिकेट टीम ने जीता गोल्ड मेडल

Indian Women Cricket Team Wins Gold: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 2023 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। भारत ने पहली बार गोल्ड मेडल जीता. सोमवार को हांगझू के पिंगफेंग कैंपस क्रिकेट ग्राउंड में भारत ने श्रीलंका को 19 रनों से हरा दिया. भारत ने 117 रनों का लक्ष्य रखा और जवाब में श्रीलंका ने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 97 रन बनाए. हासिनी परेरा (25) श्रीलंका की राष्ट्रीय टीम के लिए शीर्ष स्कोरर बने।

Indian Women Cricket Team Wins Gold
( Image Credit : Moneycontrol )

नीलाक्षी डी सिल्वा ने 23 अंक और उषादी रणसिंघे ने 19 अंक बनाए। इन तीनों के अलावा कोई भी श्रीलंकाई खिलाड़ी 15 के पार भी नहीं पहुंच सका. कप्तान चमाली अटापट्टू 12 रन और अनुष्का संजीवनी सिर्फ एक रन बना सकीं. भारत की ओर से टाइटस साधु ने तीन और राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो विकेट लिए. दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर और देविका वैद्य ने एक-एक विकेट किया।

Indian Women Cricket Team Wins Gold:भारतीय टीम की पारी को  जेमिमा और स्मृति ने संभाला 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट के नुकसान पर 116 रन बनाए. पहले उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही. शेफाली वर्मा 9 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गईं। इसके बाद स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्स ने पारी को संभाला और उन्होंने पचास रन की साझेदारी की। भारत को दूसरा झटका 89 रन पर लगा जब मंधाना 46 रन बनाकर बोल्ड हो गईं।

मंधाना के आउट होने के बाद भारतीय टीम बुरी तरह लड़खड़ा रही थी और ऋचा घोष 9 रन के निजी स्कोर पर, कप्तान हरमनप्रीत कौर 2 रन पर और पूजा वस्त्राकर 2 रन पर आउट हो गईं। दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रही जेमिमा भी अपना विकेट गंवाकर पवेलियन लौट गईं। 42 के निजी स्कोर पर जब उन्होंने आखिरी ओवर में बड़ा शॉट मारने की कोशिश की.

Indian Women Cricket Team Wins Gold:भारत के महिलाओ का रहा  क्रिकेट में बेहतरीन परफॉरमेंस 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 16 रन बनाए। युवा ओपनर शेफाली वर्मा सुगंधिका कुमारी के खिलाफ नौ रन बनाकर आउट हो गईं.

इसके बाद स्मृति मंदाना और जेमिमा रोड्रिग्ज ने मोर्चा संभाला. दोनों टीमों ने अर्धशतक से ज्यादा का स्कोर बनाया. हालांकि, मंदाना अपने अर्धशतक के करीब थीं तभी रानूएरा की गेंद पर प्रभुधिनी ने उनका कैच लपका। उन्होंने 45 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाए.

Indian Women Cricket Team Wins Gold:मंदाना के बाद जेमिमा ने टीम के लिए बनाए महत्वपूर्ण रन 

आउट होने के बाद नई बल्लेबाज ऋचा घोष 9, हरमनप्रीत कौर 2 और पूजा वस्त्राकर 2 के विकेट जल्दी-जल्दी गिरे और स्कोर 5 विकेट के साथ 108 रन पर पहुंच गया। एक छोर संभाले रखने वाली जेमिमा भी खराब शॉट पर अपना विकेट गंवा बैठीं.

दीप्ति शर्मा एक रन बनाकर नाबाद रहीं लेकिन उन्होंने पारी खेली और 40 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 42 रन बनाए. इस तरह भारत ने 7 विकेट पर 116 रन बनाये. श्रीलंका के लिए प्रबुदिनी, सुगंधिका और रणवीरा ने 2-2 विकेट लिए।

टीटास साधु और राजेश्वरी की शानदार गेंदबाजी

छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत भारत से भी खराब रही. उनके तीन विकेट सिर्फ 14 रन पर थे. इसके बाद हासिनी परेरा (25), नीलाक्षी डी सिल्वा (23) और ओशादी रणसिंघे (19) ने संघर्ष किया लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने नियमित अंतराल पर एक के बाद एक विकेट लेकर भारत को स्वर्ण दिला दिया। तितास साधु ने भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 4 ओवर में 6 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ ने 2 विकेट लिए.

Indian Women Cricket Team Wins Gold:दोनों टीमें के 11 खिलाड़ियों के नाम 

भारत की टीम: स्मृति मंदाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, अमनजोत कौर, पूजा।श्रीलंका की टीम : चमारी अटापट्टू (कप्तान), अनुष्का संजीवनी (साप्ताहिक), विशामी गुणरत्ने, नीलाक्षी डी सिल्वा, हासिनी परेरा, उषाधि रणसिंघे, इनुका रणवीरा, कविशा दिलहारी, उदशिका प्रबुदिनी, सुगंधिका कुमारी, बोगरत्नी।

Indian Women Cricket Team Wins Gold:एशियाई खेलों में भारत का दूसरा गोल्ड 

हम आपको बताना चाहेंगे कि एशियाई खेलों में टीम इंडिया का यह दूसरा स्वर्ण पदक है। इससे पहले 10 मीटर एयर राइफल टीम ने चीनी रिकॉर्ड तोड़ते हुए भारत स्वर्ण पदक जीता था।

Read More

Pushpa 2 The Rule Movie Allu Arjun Release Date Trailer Cast And Crew 

Mirzapur Season 3 Release Date 2023

3 thoughts on “Indian Women Cricket Team Wins Gold (2023): भारतीय महिलाओ की क्रिकेट टीम ने जीता गोल्ड मेडल”

Leave a Comment