Amrish Puri Age Biography In Hindi (2023) | महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय

Amrish Puri की जीवनी: भारतीय सिनेमा के महान अभिनेता का सफर

प्रस्तावना (Introduction)

अमरीश पुरी, भारतीय सिनेमा के अद्वितीय चेहरे में से एक थे। उनकी अद्वितीय अभिनय कला और व्यक्तिगत शैली ने उन्हें हिन्दी सिनेमा के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान पर पहुंचाया। इस लेख में, हम आपको अमरीश पुरी की जीवनी के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानकारी देंगे, जिससे आपको उनके जीवन और कैरियर के बारे में एक अच्छा ज्ञान मिलेगा।

Amrish Puri Age, Biography, In Hindi, Family, son, brothers, Career, Film Journey, death
Amrish Puri Biography (Image Credit By Flickonclick)

अमरीश पुरी: जीवन का सफर ( Amrish Puri age)

अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को हुआ था। वे नवांशहर, पंजाब, पैदा हुए थे और उनका बचपन वहां के आस-पास के गांवों में बीता। अपने जीवन के पहले दिनों से ही अमरीश पुरी में अद्वितीय अभिनय क्षमता की छवि दिखाई देती थी।

अमरीश पुरी के बचपन की कहानी से ही यह स्पष्ट होता है कि उन्होंने अपने लक्ष्य को पाने के लिए कितनी मेहनत की और कठिनाइयों का सामना किया। वे छोटे शहर से आए थे और फिल्म इंडस्ट्री में एक बड़े स्थान पर पहुंचने के लिए अपनी मेहनत और समर्पण का पूरा उपयोग किया।

अमरीश पुरी की फैमिली (Amrish Puri Family,  Amrish Puri brothers, Amrish Puri Son & Amrish Puri Daughter ) 

Amrish Puri Age, Biography, In Hindi, Family, son, brothers, Career, Film Journey, death (2023)
Amrish Puri (Image Credit By Youtube)

पिता – लाला निहाल चंद पुरी: अमरीश पुरी के पिता का नाम लाला निहाल चंद पुरी था। वे उनके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे और मार्गदर्शन प्रदान करते थे। उनके मौजूदा रहने से अमरीश पुरी को अपने मूल्यों और नैतिकता की महत्वपूर्ण सिख मिली। अमरीश पुरी के भाइयों का नाम चमन पुरी और मदन पुरी है l

मां – वेद कौर: अमरीश पुरी की मां का नाम वेद कौर था। वे एक सामान्य परिवार से थीं और अमरीश पुरी को संयम, सच्चाई, और ईमानदारी के मूल्यों की महत्वपूर्णता को सिखाती थीं।

पत्नी – उर्मिला दिवेकर: अमरीश पुरी की पत्नी का नाम उर्मिला दिवेकर था। वे एक बड़े प्यार से बंधे हुए जीवनसाथी थे। उनका जीवनसाथी उनके साथ वे थीं, जब वे अपने करियर की शुरुआत कर रहे थे और उन्होंने उनका साथ साझा किया।

बच्चे – राजीव और नम्रता: अमरीश पुरी के दो बच्चे है – बेटा राजीव और बेटी नम्रता। वे उनके जीवन के महत्वपूर्ण हिस्से रहे और उनके साथ खुशियों और दुखों के पल साझा किए।

अमरीश पुरी का संघर्ष (Amrish Puri Struggles)

अमरीश पुरी का संघर्ष उनके जीवन का वह हिस्सा था जो उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में जिया। यह संघर्ष उनके प्रोफेशनल और व्यक्तिगत जीवन के अलग-अलग पहलुओं में हुआ।

सिनेमा के प्रारंभिक दिनों की कठिनाइयाँ: अमरीश पुरी ने सिनेमा के प्रारंभिक दिनों में कई कठिनाइयों का सामना किया। वे शुरुआत में छोटे भूमिकाओं के लिए ही चुने जाते थे और उन्हें कभी-कभी अच्छा काम नहीं मिलता था। इसके बावजूद, उन्होंने कभी हार नहीं मानी और मेहनत करना जारी रखा।

वित्तीय संकट: अमरीश पुरी के पास उनके प्रोफेशनल करियर की शुरुआत में वित्तीय संकट का सामना करना पड़ा। वे एक साधारण परिवार से आए थे और अपने सपनों को पूरा करने के लिए पैसों की कमी का सामना करते रहे। साक्षरता की कमी: अमरीश पुरी की शिक्षा स्तर काफी कम था, और वे ग्रेजुएशन करने के बावजूद अपने करियर को शुरू किया। इसके बावजूद, उन्होंने अपने अभिनय कौशल में मास्टरी हासिल की और अपने काम में अद्वितीयता दिखाई।

अमरीश पुरी का कैरियर (Amrish Puri Career)

अमरीश पुरी ने अपने करियर की शुरुआत नाटक मंचों पर किया, जहां उन्होंने अपने अद्वितीय अभिनय कौशल का प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी प्रतिभा के साथ कई टीवी शोज और हिन्दी फिल्मों में भी काम किया।

अमरीश पुरी के सिनेमा सफर (Amrish Puri Film Journey)

अमरीश पुरी के सिनेमा सफर का आदान-प्रदान उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था, जिसने भारतीय सिनेमा को एक नया मोड़ दिया।

अमरीश पुरी ने अपने करियर की शुरुआत नाटक मंचों पर की, जहां उन्होंने अपने अद्वितीय अभिनय कौशल का प्रदर्शन किया। वे अपने अद्वितीय आवाज़ और अभिनय से नाटकों में अपनी पहचान बना ली।

फिर उन्होंने हिन्दी सिनेमा में अपना कदम रखा और अपने प्रथम फिल्म “रेस्तरां” (Reshtaa) में अद्वितीय प्रदर्शन किया। इसके बाद, वे कई अन्य फिल्मों में भी काम करने लगे, लेकिन उनका असली पहचान कभी आई नहीं।

फिर उन्होंने 1987 में फिल्म “म्र India” में ‘मोग़ाम्बो’ के किरदार में अभिनय किया, जिसने उन्हें भारतीय सिनेमा में पहचान दिलाई। इसके बाद, उन्होंने कई अन्य महत्वपूर्ण फिल्मों में काम किया, जैसे कि “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” (Dilwale Dulhania Le Jayenge) और “कारांडास” (Karandasa)। अमरीश पुरी की सिनेमा सफर ने उन्हें हिन्दी सिनेमा के महत्वपूर्ण अभिनेता के रूप में मान्यता दिलाई और उन्होंने अपने अद्वितीय किरदारों के साथ जनता के दिलों में जगह बनाई। उनके सिनेमा सफर का सफलता से भरपूर सफर था, जो हमें यह सिखाता है कि मेहनत, प्रतिबद्धता, और अद्वितीय कौशल से हर मुश्किल को पार किया जा सकता है।

अमरीश पुरी की प्रमुख फिल्में (Amrish Puri Movies)

  1. “मोग़म्बो” (1987) – इस फिल्म में उन्होंने एक विशेष भूमिका में काम किया और उनका अभिनय लोगों के दिलों में बस गया।
  2. “दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे” (1995) – इस फिल्म में उन्होंने बाजीराव चौधरी की भूमिका में चमक दिखाई और फिल्म के लिए तारीफ़ प्राप्त की।
  3. “मेरी जुंग” (1985) – इस फिल्म में उन्होंने एक गजब के विलैन की भूमिका में अभिनय किया और फिल्म को यादगार बनाया।

अमरीश पुरी की अंतिम फ़िल्म और विचार ( Amrish Puri last movie)

अमरीश पुरी की अंतिम फ़िल्म “किस्मेत कनेक्शन” थी, जो 2005 में रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म में उन्होंने एक अहम भूमिका निभाई थी और उनका अभिनय फिल्म को एक बड़ी हिट बनाने में मददगार साबित हुआ।

अमरीश पुरी की मृत्यु ( Amrish Puri death )

Amrish Puri death का समाचार सबके लिए दुखद था। वे हमारे बीच 12 जनवरी 2005 को नहीं रहे। उनका निधन भारतीय सिनेमा के एक महत्वपूर्ण और प्रमुख अभिनेता की कमी का अहसास कराया। अमरीश पुरी के अद्वितीय अभिनय कौशल और महत्वपूर्ण किरदारों के साथ उन्होंने सिनेमा को नया दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनके प्रशंसकों के लिए उनकी मृत्यु एक अपूरणीय क्षति का प्रतीक था, और उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।

अमरीश पुरी की यादें (Amrish Puri Legacy)

अमरीश पुरी की यादें हमें हमेशा याद रहेंगी। उन्होंने अपनी अनूठी आवाज़ और अद्वितीय अभिनय कला के साथ भारतीय सिनेमा को एक नया दिशा दी। उनके धाराओं के दीवाने उनके अद्वितीय काम की सराहना करते हैं और उनके सिनेमा सफर को याद करते हैं।

अमरीश पुरी की जीवनी एक अद्वितीय कहानी है जो हमें उनके योगदान का समर्पण और संघर्ष की महत्वपूर्णता को समझाती है। वे एक महान अभिनेता और एक श्रेष्ठ पिता और पति थे। उनके योगदान को याद करते हुए हम उन्हें सदैव नम्र श्रद्धांजलि देते हैं।

READ MORE

Pawan Kalyan Biography In Hindi

Karan Deol Biography in Hindi

2 thoughts on “Amrish Puri Age Biography In Hindi (2023) | महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय”

Leave a Comment