Aftab Shivdasani Fraud (2023): नई खबर बॉलीवुड अभिनेता आफताब शिवदासानी के साथ हुआ साइबर फ्रॉड

Aftab Shivdasani Fraud: जिस तरह से हम तेजी से डिजिटल युग में आगे बढ़ रहे हैं। साइबर ठगी की घटनाएं भी उसी तेजी से बढ़ रही हैं. साइबर ठगी आजकल आम बात हो चुकी है, सरकार की लगातार जागरुकता फैलाने की कोशिशों के बावजूद देश में कई लोग इसकी चपेट में आते रहते हैं। आम जनता के अलावा साइबर फ्रॉड ने बॉलीवुड में भी अपनी छाप छोड़ी है.

कई एक्टर्स साइबर फ्रॉड का शिकार हो चुके हैं और इनमें से सबसे ताजा नाम है आफताब शिवदासानी जिनके साथ हाल ही में यह  फ्रॉड ही चूका है। बॉलीवुड अभिनेता आफताब शिवदासानी साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो गए और उन्हें लाखो रुपयों का नुकसान हुआ है। इसके बाद बॉलीवुड अभिनेता ने सोमवार को एक निजी बैंक के शाखा प्रबंधक से संपर्क किया। फिर उन्होंने पुलिस को भी यह बयान दिया.

Aftab Shivdasani Fraud

Aftab Shivdasani Fraud: आखिर क्या हुआ आफताब शिवदासानी को के साथ?

पुलिस रिपोर्ट के मुताबिक, आफताब शिवदासानी को एक एसएमएस मिला जिसमें ऑनलाइन केवाईसी नवीनीकरण के लिए एक वेब लिंक भी था। उस मैसेज में उन्होंने दावा किया कि अगर आफताब ने अपने पहचान दस्तावेज अपडेट नहीं किए तो उनका बैंक खाता हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा. आफताब ने संदेश में दिए गए लिंक पर क्लिक किया और केवाईसी पूरा करने के लिए निर्देशों का पालन किया। उनके खाते से 1,49,999 रुपये की रकम कट गई. उन्होंने पुलिस से शिकायत की है और जांच जारी है. इस प्रकार के घोटाले को फ़िशिंग घोटाला या फ़िशिंग हमला कहा जाता है।

 Aftab Shivdasani Fraud: जाने कैसे उड़ गएआफताब के खाते से पैसे

उनका कहना है कि जैसे ही एक्टर ने लिंक पर क्लिक किया, उनके पास कॉल आ गई. वार्ताकार ने आफताब से बैंक की वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर और पिन कोड दर्ज करने के लिए कहा। आफताब ने वैसा ही किया और पेज पर सारी जानकारी भर दी. इसके बाद खबर आई कि आफताब के बैंक खाते से 1.50 लाख रुपये निकाले गए हैं. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि अभिनेता ने फिर बैंक शाखा प्रबंधक से संपर्क किया और पुलिस रिपोर्ट दर्ज करने की उनकी सलाह पर काम किया।

Aftab Shivdasani Fraud: थाने के एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस अभिनेता के साथ यह घटना रविवार 17 अक्टूबर को हुई और उन्होंने अगले दिन 18 अक्टूबर को मामला दर्ज किया था।

Aftab Shivdasani Fraud: यह फ्रॉड मामला दर्ज की गई

पुलिस ने कहा कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 420 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच जारी है। आफताब शिवदासानी मस्त, मस्ती और हंगामा समेत कई बॉलीवुड फिल्मों में नजर आ चुके हैं।

गौरतलब है कि हाल ही में जैकी श्रॉफ की पत्नी और ऐनी श्रॉफ की पत्नी के साथ भी ऐसी ही घटना घटी थी. 58 लाख रुपये गंवाने के बाद उन्होंने धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई थी।

इसके अतिरिक्त, पिछले साल (2022) अभिनेत्री अनु कपूर द्वारा अपने बैंक विवरण अपडेट करने के मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था।

जाने ऐसी धोखाधड़ी को कैसे पहचानें और बचें?

  • पहली सावधानी स्रोत की जांच करना है। पता लगाएं कि आपको केवाईसी के लिए प्राप्त संदेश कहां से आया है। यह आपके बैंक से भेजा गया था या किसी निजी नंबर से आया है।
  • किसी अनजान नंबर से आए लिंक पर क्लिक न करें। आपको अनजान नंबरों से आने वाले लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए।
  • बैंक से जुड़े सभी कामों के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अगर कोई आपको कॉल करके कहे कि उन्हें पैसों की तत्काल जरूरत है तो जल्दबाजी में निर्णय न लें। यह एक स्कैम कॉल भी हो सकता है.
  • किसी भी परिस्थिति में आपको अपने बैंक खाते का विवरण किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए।
  • तृतीय-पक्ष या अनधिकृत एप्लिकेशन डाउनलोड न करें.
  • अंतिम बिंदु: बैंक आपको कभी भी लिंक भेजकर केवाईसी पूरा करने के लिए नहीं कहेगा।

Read More:

Salaar Movie Release Date

Aarya 3 Web Series Release

Leave a Comment